Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मालदीव: राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम सोलिह की जीत, जानिए भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है ये नतीजें

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह जीत से वहां लोकतंत्र बहाली के लिए नए रास्तें निकल सकते हैं। सामरिक और रणनीतिक तौर पर मालदीव का दक्षिण एशिया में बड़ा महत्व हैं। इसलिए भारत और चीन दोनों देश मालदीव चुनाव के नतीजों पर नजरें लगाए हुए थे।

मालदीव: राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम सोलिह की जीत, जानिए भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है ये नतीजें

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव मे विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की जीत से वहां लोकतंत्र बहाली के लिए नए रास्तें निकल सकते हैं। सामरिक और रणनीतिक तौर पर मालदीव का दक्षिण एशिया में बड़ा महत्व हैं।

इसी लिए भारत और चीन दोनों देश मालदीव चुनाव के नतीजों पर नजरें लगाए हुए थे। हालांकि विपक्ष के साथ-साथ राजनीतिक पर्यवेक्षकों को इस चुनाव के निष्पक्ष होने की उम्मीद नहीं थी।

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को चीन का बड़ा समर्थक माना जाता था। इसलिए चुनाव के ये नतीजें चीन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा हैं। इसीलिए मालदीव के चुनावी नतीजों पर सबसे पहले भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी हैं।

इसे भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट से मनोज तिवारी को फटकार, सीलिंग मामले पर दिया ये बयान

जानकारों की माने तो मालदीव में इब्राहिम सोलिह की जीत से भारत और मालदीव कूटनीतिक संबंध एक बार फिर से सामान्य हो सकते हैं। अमेरिका और श्रीलंका के साथ इन चुनावी नतीजों के बाद भारत ने भी मालदीव की नई सरकार को बधाई दी हैं।

हालांकि मालदीव के चुनावी नतीजें वहां की जनता के लिए भी बेहद चौंकाने वाले रहे हैं। मालदीव की विपक्षी पार्टियां वहां की जनता इन चुनावों में धांधली की आशंका जाता रहे थे।

Loading...
Share it
Top