Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब पेमेंट करने के लिए कार्ड की नहीं आधार नंबर की होगी जरुरत

सरकार 25 दिसंबर यानि क्रिसमस के मौके पर ऐप लॉन्च करेगी।

अब पेमेंट करने के लिए कार्ड की नहीं आधार नंबर की होगी जरुरत
नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद से सरकार देश को कैशलेस बनाने की ओर कदम बढ़ा रही है। लोगों के पास पैसों की किल्लत होने के चलते कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं। अब अगर लोगों को कुछ भी खरीदने पर कार्ड या मोबाइल ऐप से पेमेंट करते हैं अब भुगतान करने के लिए केवल आधार नंबर ही काफी होगा।
सोमवार से सरकार एक नई सुविधा शुरू करने जा रही है, सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत होगी। इस नई ऐप से प्लास्टिक के कार्ड और प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। सरकार 25 दिसंबर यानि क्रिसमस के मौके पर ऐप लॉन्च करेगी। इस ऐप के लिए अन्य कार्ड के तरह कोई सर्विस फीस नहीं देनी होगी। वहीं इससे कार्ड और ऐप से ऐसी सर्विस देने वाली मौजूद कंपनियों को नुकसान हो सकता है।
आधार कार्ड से खरीदारी करने वाले व्यक्ति को दुकानदार के पास जाकर सामान की खरीदारी करने के बाद सिर्फ आधार कार्ड का नंबर बताना होगा। इसके लिए आपको कार्ड और कैश की जरूरत भी नहीं होगी। इतना ही नहीं आपको मोबाइल फोन की जरूरत भी नहीं होगी। जब आप ऐप में बायोमेट्रिक स्कैन के बाद आधार कार्ड नंबर डालेंगे तो पैसे आपके खाते से कट जाएंगे। बस इसके लिए आपका आधार कार्ड नंबर आपके बैंक एकाउंट के साथ जुड़ा होना चाहिए। इतना ही नहीं खरीदारी के बाद जिस व्यक्ति का आधार नंबर दिया जाएगा उसका वहां मौजूद रहना जरूरी है।
दुकानदारों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन और इंटरनेट होना चाहिए। दुकानदार को बस आधार पेमेंट ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के साथ दुकानदार का खाता जुड़ा होगा।
यूआइडीएआई के मुताबिक, अभी तक देश के करीब 40 करोड़ आधार नंबर बैंक खातों से जुड़ चुके हैं। उनका लक्ष्‍य है कि मार्च 2017 तक देश के सभी आधार कार्ड को बैंक खातों से जोड़ा जाए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top