Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2019 : गांधी जी की इस किताब पर लगा है बैन

सत्य और अहिंसा के पुजारी और भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की बुधवार को 71वीं पुण्यतिथि है। दिल्ली के राजघाट पर हर साल बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। 102 साल पहले गांधी जी साउथ अफ्रीका से भारत लौटे थे।

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2019 :  गांधी जी की इस किताब पर लगा है बैन
सत्य और अहिंसा के पुजारी और भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी (Father of Nation Mahatma Gandhi) की बुधवार को 71वीं पुण्यतिथि है। दिल्ली के राजघाट (Rajghat) पर हर साल बापू (Bapu) को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। 102 साल पहले गांधी जी साउथ अफ्रीका (South Africa) से भारत लौटे थे।

साउथ अफ्रीका में हुए बर्ताव ने बदला नजरिया

कहते हैं कि ट्रेन में उनके साथ हुए बर्ताव ने गांधी जी को महात्मा बनने के रास्ते पर चला दिया। जिसके बाद उनका नजरिया बदल गया और उन्होंने अंग्रेजी हुकुमत के खिलाफ झंडा बुलंद कर दिया। इसकी शुरुआत सत्याग्रह से हुई। जो अफ्रीका में चलाया गया।

भारत ही नहीं दुनिया ने माना गांधी जी का लोहा

भारत आने के बाद महात्मा गांधी ने यहां पर आजादी के लिए सत्य और अहिंसा, आंदोलन किए। जो लोग गांधीजी के जीवन के बारे में पढ़ते हैं और जो गांधीजी को समझते हैं वे अतिरंजित नहीं हैं। वह सत्य और अहिंसा की ऊंचाइयों के साथ दुनिया के लिए एक नया रास्ता बना गए। यही कारण है कि गांधीवाद अब एक विश्व सबक है।

इस किताब पर लगा है बैन

लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं महात्मा गांधी जी से जुड़ी उन किताबों की जिनपर प्रतिबंध लग चुका है। गांधी जी के भारत आने और उनकी हत्या तक कई लोगों ने उनके जीवन पर कई किताबें लिखी। हर लेखक ने अपने तरीके से उनपर किताब लिखी। लेकिन कुछ किताबें अपवाद बन गई और भारत सरकार द्वारा उन पर प्रतिबंद लगा दिया गया।

'नाइन ऑवर्स टू रामा' भारत में बैन

इन किताबों में 'नाइन ऑवर्स टू रामा' है जो कि एक अमेरिकी लेखक स्टैनले वोलपार्ट द्वारा लिखा एक उपन्यास है। इस किताब में स्टैनले ने गोडसे के हाथों गांधी की हत्या के आखिरी नौ घंटों के बारे में बताया गया। इस किताब के ऊपर एक फिल्म भी बन चुकी है। लेकिन किताब और फिल्म दोनों को भारत में बैन किया गया है। इन नौ घंटों में स्टैनले ने हत्या के लिए सुरक्षा कारणों के साथ साजिश के बारे में खुलासा किया।
Next Story
Top