Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध, पकड़ने जाने पर लगेगा भारी जुर्माना

महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। मुंबई हाईकोर्ट ने कल यानि शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई करने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद आज से महाराष्ट्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।

महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध, पकड़ने जाने पर लगेगा भारी जुर्माना

महाराष्ट्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाने के बाद राज्य के पर्यावरण मंत्री ने बयान जारी किया है। महाराष्ट्र सरकार में पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने राज्य में प्लास्टिक पर बैन लगाने के फैसले को सही ठहराया है।

कदम ने कहा कि प्लास्टिक पर बैन राज्य के हित को ध्यान में रखकर किया गया है। कदम ने बताया कि महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन करने के फैसले के बाद हम उस 18 राज्यों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने अपने यहां प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। कदम ने कहा कि प्लास्टिक सभी के लिए एक बड़ी समस्या है।

महाराष्ट्र में आज से प्लास्टि के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। आपको बता दे कि मुंबई हाईकोर्ट ने कल यानि शुक्रवार को एक मामले की सुनवाई करने से इंकार कर दिया था।

जिसके बाद आज महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए आज यानी शनिवार से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

महाराष्ट्र नॉन बायोडिग्रेबल गार्बेज कंट्रोल एक्ट के तहत प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर पहली बार पांच हजार रुपए का जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर दस हजार और तीसरी बार पकड़े जाने पर तीन महीने की जेल और 25 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

हालांकि ब्रांडेड दूध के पैकेट, बोतलबंद पानी, ब्रांडेड फूड, जूस के पैकेट, ब्रांडेड शर्ट, ड्रेस, तेल, बोतल को इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। आपको बता दे कि महाराष्ट्र सरकार ने पिछले 23 मार्च को पूरे राज्य में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध को लेकर अधिसूचना जारी की थी।

जिसके तहत 23 जून के दिन से ही महाराष्ट्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया गया था। हालांकि हाईकोर्ट ने प्लास्टिक उत्पाद और वितरकों को अगले तीन हफ्तों में अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।

इसलिए इस मामले की अंतिम सुनवाई अब 20 जुलाई को होगी। वहीं दूसरी तरफ मुंबई महानगर पालिका ने मुंबई में प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वालों को पकड़ने के लिए 250 इंस्पेक्टरों को नियुक्त किया है।

Next Story
Top