Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पशु बिक्री मामला: केंद्र के आदेश पर मद्रास HC ने लगाई 4 हफ्ते की रोक

कोर्ट ने इस बारे में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश जारी किया।

पशु बिक्री मामला: केंद्र के आदेश पर मद्रास HC ने लगाई 4 हफ्ते की रोक

मद्रास उच्च न्यायालय ने वध के लिए पशुओं की खरीद-बिक्री पर पाबंदी संंबंधी केंद्र की अधिसूचना पर चार हफ्तों के लिए रोक लगा दी। मदुरै पीठ ने एक अंतरिम आदेश में केंद्र सरकार को चार हफ्तों में अपना जवाब दाखिल करने को कहा।

पीठ में न्यायमूर्ति एम वी मुरलीधरन और न्यायमूर्ति सी वी कार्तिकेयन भी शामिल थे। रोक को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं सुनवाई के लिए आने के बाद पीठ ने वध के लिए पशुओं की खरीद-बिक्री पर रोक संबंधी नए नियमों के आदेश के कार्यान्वयन पर रोक लगा दी।

अदालत का यह आदेश ऐसे समय आया है जब केरल, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी की राज्य सरकारें और कई गैर भाजपा पार्टियां केंद्र के फैसले का विरोध कर रही हैं।

गौर कर रहा केंद्र : नायडू

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि पशु बाजारों में वध के लिए जानवरों की खरीद बिक्री पर हालिया प्रतिबंध के बाद राज्यों और कुछ अन्य संगठनों के ज्ञापन पर केंद्र सरकार गौर कर रही है।

उच्चतम न्यायालय और पशुओं पर अत्याचार रोकने तथा तस्करी सहित पशु बाजार की मिलीभगत को तोड़ने के लिए बनी संसदीय समिति की कुछ टिप्पणियों के परिप्रेक्ष्य में ये नियम अधिसूचित किए गए थे। नायडू ने कहा, बहरहाल कुछ राज्य सरकारों और अन्य वाणिज्य संगठनों ने कुछ मुद्दे उठाए हैं।

Next Story
Top