Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारतीय सेना को मिली नई तोपें, इस तरह करेगी दुश्मनों को तबाह

बॉर्डर पर बढ़ती चुनौतियों के बीच भारतीय सेना अपना किला और मजबूत कर लिया है। इसी क्रम में शुक्रवार को सेना के बेड़े में ''के. 9 वज्र (कोरियन) और एम 777 होवित्जर (अमेरिकन)'' तोपें शामिल किया गया है।

भारतीय सेना को मिली नई तोपें, इस तरह करेगी दुश्मनों को तबाह

बॉर्डर पर बढ़ती चुनौतियों के बीच भारतीय सेना अपना किला और मजबूत कर लिया है। इसी क्रम में शुक्रवार को सेना के बेड़े में 'के. 9 वज्र (कोरियन) और एम 777 होवित्जर (अमेरिकन)' तोपें शामिल किया गया है।

नासिक के देवलाली तोपखाना केंद्र में एक समारोह में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और साथ सेना प्रमुख बिपिन रावत भी उपस्थित रहे। थलसेना में शामिल की गई तीसरी तोप प्रणाली ‘कॉम्पोजिट गन टोइंग व्हीकल है।

एक अधिकारी ने बताया कि अगले साल के मध्य तक एम777 और के-9 वज्र की पहली रेजिमेंट बनाने की तैयारी से पहले इन तोपों को थलसेना में शामिल किया गया है।

इस रेजिमेंट में 18 एम777 और 18 के-9 वज्र तोपों को शामिल करने की योजना है। 145 ‘एम777' तोपों की खरीद के लिए भारत ने नवंबर 2016 में अमेरिका से 5,070 करोड़ रुपए की लागत का एक अनुबंध किया था।

विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत यह अनुबंध किया गया था। इराक और अफगानिस्तान में इस्तेमाल हुए एम777 तोपों को हेलीकॉप्टरों द्वारा आसानी से ऊंचाई वाले इलाकों में ले जाया जा सकता है।

Next Story
Top