Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे: देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे, ये हैं इसकी खूबियां

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे 13 हजार करोड़ की लागत से बना है।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे: देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे, ये हैं इसकी खूबियां
नई दिल्ली/उन्नाव. पिछले कुछ समय से समाजवादी पार्टी में चल रहे राजनीतिक कलह के बावजूद अखिलेश यादव ने यूपी की जनता को एक्सप्रेस-वे के रूप में नया तोहफा दिया है। यूपी सरकार के नेतृत्व में देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो गया है। इसके साथ ही यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज 'लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे' का उद्घाटन किया।
अखिलेश यादव ने उन्नाव के बांगरमऊ में आर एस चौराह के निकट खंबौली में एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। समाजवादी पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन से एक दिन पहले इसका उद्घाटन हुआ। उद्घाटन के तुरंत बाद इस पर लड़ाकू विमानों सुखोई और मिराज की लैंडिंग भी हुई।
ये है खासियत
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 13 हजार करोड़ की लागत से बना है। सड़क की कुल लंबाई 370 किलोमीटर और चौड़ाई 110 मीटर है। एक्सप्रेस-वे उन्नाव, कानपुर, हरदोई, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और फिरोजाबाद से आगरा को जोड़ेगा। 132 फुट ओवरब्रिज और गांव व कस्बों की सुविधा के लिए 59 अंडरपास दिए गए हैं। 302 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस के चलते आगरा से लखनऊ की दूरी तय करने में तीन से साढ़े तीन घंटे तक का वक्त कम लगेगा।
तीन किमी लंबी हवाई पटटी के पास (खंभौली-कबीरपुर के बीच) एक्सप्रेस-वे की सड़क को आने वाले समय में 12 लेन किया जाएगा। यहीं नहीं, एक्सप्रेस-वे के रास्ते में गंगा समेत पांच नदियां भी पड़ेंगी। इन्हें पार करने के लिए एक्सप्रेस वे पर 13 बड़े और 52 छोटे पुल व चार आरओबी बने हैं। सड़क पर आवाजाही में कोई रुकावट न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए 132 फुट ओवरब्रिज और गांव व कस्बों की सुविधा के लिए 59 अंडरपास दिए गए हैं।
बता दें कि, हाल ही में अखिलेश यादव ने कहा था कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का काम रिकॉर्ड समय दो वर्ष में पूरा हुआ। इसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता। इतने कम समय में अब तक किसी भी सरकार ने इतनी तेजी से विकास नहीं किया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top