Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महंगाई की मारः महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर, वजह है ये

गैस सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी भी कम मिलेगा।

महंगाई की मारः महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर, वजह है ये

वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होते ही सबसे बड़ी मार लोगों के किचन पर पड़ी है। घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस 1 जुलाई से 32 रुपए महंगा हो गया है।

टाइम्स की एक रिपोर्ट के जरिए यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक गैस सिलेंडर की कीमतों में दो वजह से बढ़ोतरी हुई है। पहली वजह है जीएसटी का लागू होना दूसरा सब्सिडी में कटौती होना।

आपको बता दें कि घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर पहले कोई टैक्स नहीं लगा करता था बस इस पर 2 से 4 फीसदी वैट लगा करता था। जीएसटी स्लैब में गैस सिलेंडर को 5 फीसदी के टैक्स स्लैब में रखा गया है। जीएसटी आने के बाद अब हर राज्य में सिलेंडर्स के दाम 12-15 रुपए तक बढ़ जाएंगे। सब्सिडी में हुई कटौती के बाद लोगों के खाते में भी कम पैसा आएगा। इन दोनों ही के चलते आम आदमी को अब हर सिलेंडर पर सीधे तौर पर 30-15 रुपए का खर्च बढ़ जाएगा।

इसके अलावा एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी में भी कटौती की गई है, जो प्रभावी रूप से उपभोक्ता के लिए लागत को अधिक प्रभावी बनाता है। अखिल भारतीय एलपीजी वितरक संघ के राष्ट्रीय सचिव विपुल पुरोहित के मुताबिक, उदाहरण के तौर पर आगरा के उपभोक्ताओं को 107 रुपए उनके खाते में बतौर सब्सिडी के मिलेंगे जबकि उन्हें पहले डोमेस्टिक एलपीजी सिलेंडर के लिए 119.85 रुपए दिए जाते थे।

Next Story
Top