Top

हर महीने 4 रुपये महंगा होगा LPG सिलेंडर, जल्द होगी सब्सिडी खत्म

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 1 2017 2:05AM IST
हर महीने 4 रुपये महंगा होगा LPG सिलेंडर, जल्द होगी सब्सिडी खत्म

सरकार ने तेल कंपनियों से रसोई गैस की कीमत हर महीने 4 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाने का आदेश दिया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि मार्च 2018 तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म कर दी जाएगी और अब सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में हर महीने 4 रुपए की वृद्धि होगी।

सरकार ने इससे पहले इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से कहा था कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत हर महीने 2 रुपए बढ़ाई जाए।

पेट्रोलियम मंत्री ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि हर महीने होने वाली वृद्धि को दोगुना कर दिया गया है। बता दें, हर परिवार को साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर दी जाती है।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक के अलग झंडे की मांग के समर्थन में सामने आए शशि थरूर

इसके बाद जरूरत पड़ने पर मार्केट रेट पर खरीद सकते हैं। प्रधान ने कहा, ‘पब्लिक सेक्टर की ऑइल मार्केटिंग कंपनीज को 1 जुलाई 2016 से हर महीने 2 रुपए (वैट बिना) कीमत बढ़ाने के लिए अधिकृत किया गया था। तब से अब तक तेल कंपनियों ने 10 बार मूल्य वृद्धि की।

दो बार बढ़ाई गई कीमतें       

सरकार ने 30 मई 2017 को कंपनियों से कहा कि 1 जून 2017 से हर महीने सिलेंडर की कीमत 4 रुपए बढ़ाएं, जब तक सब्सिडी शून्य ना हो जाए।’ इसके बाद से तेल कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत 2 बार बढ़ाई।

1 जुलाई को प्रति सिलेंडर 32 रुपए की बढ़ोतरी की गई, जोकि छह साल में सर्वाधिक है। ऐसा मासिक वृद्धि के अलावा जीएसटी लागू होने की वजह से हुआ।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
lpg cylinders will be costlier by 4 rupees per month

-Tags:#Petroleum Minister Dharmendra Pradhan#Lpg Cylinders
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo