Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lok Sabha Elections Phase 2 : छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की तीन सीटों पर वोटिंग खत्म, 59.72 प्रतिशत दर्ज हुआ मतदान

आम चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत छत्‍तीसगढ़ की महासमुंद, राजनंदगांव और कांकेर लोकसभा सीट के लिए आज वृहस्‍पतिवार 18 अप्रैल को सुबह सात बजे मतदान होगा।

Lok Sabha Elections Phase 2 : छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की तीन सीटों पर वोटिंग खत्म, 59.72 प्रतिशत दर्ज हुआ मतदान
X

आम चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत छत्‍तीसगढ़ की महासमुंद, राजनंदगांव और कांकेर लोकसभा सीट के लिए आज वृहस्‍पतिवार 18 अप्रैल को सुबह सात बजे मतदान होगा। इनमें महासमुंद और राजनंदगांव सीट सामान्‍य श्रेणी की है जबकि कांकेर सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। तीनों लोकसभा सीटों में मतदाताओं की कुल संख्‍या 49 लाख सात हजार 489 है। जिनमें से 24 लाख 38 हजार 320 पुरुष मतदाता, 24 लाख 69 हजार 110 महिला मदाता और 59 अन्‍य मतदाता हैं। राज्‍य में दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल 6 हजार 484 मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। तीनों लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों और पुरूष तथा महिला और अन्‍य मतदाताओं की अलग-अलग संख्‍या नीचे दर्शायी गई है। महासमुंद में 2140 राजनंदगांव में 2322 और कांकेर में 2022 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Lok Sabha Elections Phase 2 Live Updates

आमापारा ओड से नहीं लौट पाया 14 सदस्यीय मतदान दल

मौसम की खराबी के चलते हेलीकॉप्टर रायपुर रवाना

कल सुबह जिला मुख्यालय कांकेर लौटेंगे मतदान दल

मतदान दलो का वापस आना शरू हो गया। अतिसंवेदनशील क्षेत्र बासकुण्ड, मुंगवाल जैसे क्षेत्रों में दल ने चुनाव संपन्न कराकर वापस पहुंच चुके हैं। वहीं अब ईवीएम मशीन को स्ट्रॉन्ग रूम जमा करने का कार्य किया जा रहा है।


राजनांदगांव के मोहला मानपुर में सबसे ज्यादा 70% मतदान। सबसे कम पंडरिया में 48 फीसदी वोटिंग।

दूसरे चरण की तीन सीटों पर वोटिंग का समय खत्म, अब तक 59.72 प्रतिशत मतदान दर्ज। अब 23 अप्रैल को होगा तीसरे चरण का मतदान।

ड्यूटी के दौरान पीठासीन अधिकारी की तबीयत बिगड़ी। हरदी गांव के मतदान केंद्र की घटना। कर्मचारी का नाम जगदीश दीवान। जिला चिकित्सालय में कराया गया भर्ती। मिर्गी और बीपी बढ़ने के कारण गिरकर हुए घायल।


तीनों संसदीय क्षेत्रों के नक्सल प्रभावित 6 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग की समय सीमा समाप्त हो गई है। यहां सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग की समय सीमा थी। बड़े गोबरा से पुलिस घेरे में वापसी करते मतदान दल।


नक्सल प्रभावित मोहला मानपुर में सुबह 7 से 3 बजे तक हुआ मतदान। कुल 70 प्रतिशत हुआ मतदान।

नक्सल प्रभावित राजनांदगांव के मोहला-मानपुर और कांकेर के पखांजूर सीट पर वोटिंग खत्म।

छत्तीसगढ़ राज्य में आज 3 लोकसभा क्षेत्रों कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में हो रहे मतदान का दोपहर 3:00 बजे तक का मतदान का प्रतिशत 59.72 प्रतिशत प्रतिवेदित किया गया।

गरियाबंद जिले के अति नक्सल प्रभावित कामरभौदी में रिकार्ड 84 प्रतिशत तक हुआ मतदान।

राजिम विधानसभा - 64.1 %

बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा -62.42%

बालोद जिले के तीनों विधानसभा में 3 बजे तक 68 प्रतिशत हुआ मतदान

संजारी बालोद में - 68.3%

डोंडी लोहरा में- 65.01%

गुंडरदेही में - 69.2%

धमतरी जिले का दोपहर 3.00 बजे का मतदान अपडेट

सिहावा 56- 49.8%

कुरूद 57- 50.3%

धमतरी 58- 49.66%

ज़िले में अब तक हुए मतदान का प्रतिशत 49.92%

गरियाबंद - राजिम विधायक अमितेष शुक्ल ने सपत्नी किया मतदान, अपने गृहग्राम किरवाई में किया मतदान।


कवर्धा - पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह पहुंचे कवर्धा। शहर के कन्या हाईस्कूल में किया सपरिवार मतदान। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम।


पंजाबी पारा की 65 साल की बीमार बसन्ती बाई ने गजब का साहस दिखाते हुए पहले मतदान किया और फिर इलाज के लिए अस्पताल गई।


राजनांदगांव से बीजेपी प्रत्याशी संतोष पांडेय सर्जिकल स्ट्राइक के नाम पर वोट मांगने का आरोप. कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से की शिकायत।

छत्तीसगढ़ राज्य में आज 3 लोकसभा क्षेत्रों कांकेर महासमुंद और राजनांदगांव में हो रहे मतदान का दोपहर 1:00 बजे का मतदान का प्रतिशत 47.02. प्रतिशत प्रतिवेदित किया गया है।

कवर्धा - भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडेय ने मतदान क्रमांक 373 में पत्नी के साथ किया मतदान। वोटर सेल्फी जोन में पत्नी के साथ ली सेल्फी।


महासमुंद के बागबहारा के बीके बहारा में बने बूथ पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। दो घायल, एक गंभीर।

पखांजुर - मतदान केंद्र में तैनात सुरक्षा जवान की तबियत बिगड़ी। ड्यूटी के दौरान मिर्गी का दौरा पड़ने पर बिगड़ा जवान का स्वास्थ्य। जवान को पखांजूर अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया। मतदान केंद्र क्रमांक 79 जुनवानी (ख) में सुरक्षा में तैनात था जवान।


मानपुर थाने के अंतर्गत ग्राम मेढ़ा-डब्बा के बीच नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया है। हमले में किसी तरह का नुकसान न होने की बात नक्सल आपरेश‌न संभाल रहे जीएन बघेल ने बताई है।

छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे तक तीन सीटों पर हुआ 26.2% मतदान।

सुबह 11 बजे की स्थिति में

राजिम में 34%

बिन्द्रानवागढ़ में 35.5%

सिहावा 56 - 17%

कुरूद 57 - 16%

धमतरी 58 - 18%

भानूप्रतापपुर 31%

महासमुंद - तक़रीबन डेढ़ घंटे से लाइन में खड़ी महिलाओं ने कहा, हमें खड़े रहने में कोई परेशानी नहीं। देश के लिए मतदान करना ज्यादा जरुरी, पहले मतदान फिर बाकि काम। रोजी मजदूरी के जरिये जीवन यापन करती हैं।


धमतरी के साल्हेवार पारा बूथ क्रमांक 142 में 1 घंटे से मशीन खराब। नराज होकर वापस लौट रहे मतदाता। एसडीएम मौके पर पहुंची।


बुदेली के मतदान केंद्र में पहुंचे दूल्हा दुल्हन। अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए कहा राष्ट्रहित के लिए सबको करना चाहिए मतदान। किसी भी परिस्थिति में सबसे पहले मतदान का दिया संदेश।


राजनादगांव कांग्रेस प्रत्याशी भोलाराम साहू ने खुज्जि से डाला वोट।


धमतरी — सुबह 9 बजे तक कि स्थिति में मतदान प्रतिशत

सिहावा क्रमांक- 56 में - 4.7%

कुरूद क्रमांक- 57 में - 5%

धमतरी क्रमांक- 58 में - 15%

गरियाबंद पुलिस अधीक्षक एन आर आहिरे मतदान करने के बाद उंगली पर लगे निशान दिखाते हुए। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में शांतिपूर्ण मतदान जारी है घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र आमामोरा ओड जहां कल हेलीकॉप्टर से मतदान दल भेजा गया था वहां भी शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी है।


सिहावा विधायक लक्ष्मी ध्रुव ने किया मतदान। आमगांव के मतदान केन्द्र 208 में किया मतदान।


पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने किया मतदान। मतदान केंद्र क्र.175 शासकीय कन्या स्कूल में किया मतदान।


डोंगरगांव में दुल्हन वोट डालने आई।


गरियाबंद - 8 गांव के लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार। 6 मतदान केंद्रों पर अभी तक पड़ा एक भी वोट। ठीरलीगुड़ा में पड़े महज 4 वोट। पुल नहीं बनने से नाराज़ हैं ग्रामीण। सभी गांव देवभोग विकासखंड में आते हैं।


कर्वधा - कलेक्टर अवनीश शरण व एसीप लालउमेंद ने बूथ क्रमांक 206 में मतदाताओं के साथ धूप में पत्नियों के साथ लाइन में खड़े होकर किया मतदान। मजबूत लोकतंत्र बनाने के लिए मतदान करने का दिया संदेश।


कांकेर - छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने किया मतदान।


छत्तीसगढ़ में तीन सीटों पर सुबह 9 बजे तक हुआ 7.75 प्रतिशत मतदान।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने सीईओ कार्यालय में स्थापित राज्य नियंत्रण कक्ष से तीन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की कार्यवाही की मॉनिटरिंग का जायजा लेते हुए।


राजनांदगांव जिले में अभी तक पड़े 15.99 प्रतिशत वोट।

भानुप्रतापपुर - अंतागढ़ विधानसभा मतदान कराने आए सुकल राम नरेटी की पोलिंग बूथ में ड्यूटी के दौरान हार्ट अटैक आने हुई मौत। मृतक भानुप्रतापपुर ब्लाक के तरान्दुल प्राथमिक स्कूल में पदस्थ था।

महासमुंद कलेक्टर सुनील जैन ने मचेवा में मतदान किया। वहीं पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने भी पत्नी के साथ पहुंचकर मतदान किया।


भानुप्रतापपुर - मतदान केंद्र 86 से cd डीलक्स मोटरसाइकिल हुआ पार। नगर के संतोषी पारा निवासी असवन साहू परिवार के साथ मतदान करने आया था।


रेडक्रॉस मतदाता मित्र मतदान केंद्रों पर सहयोग करते हुए। फोटो- ठेलकाबोड़ मतदान केन्द्र एवं गोविंदपुर मतदान केंद्र।



कांकेर लोकसभा में अब तक 17% हुआ मतदान।

महासमुंद में शादी की रस्म छोड़ मतदान करने पहुंचा मतदाता रवि साहू।


कांकेर में सेल्फी प्वाइंट में मतदान के बाद सेल्फी लेता युवा मतदाता।


बालोद - महिलाबाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने किया मतदान। डोंडीलोहरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ क्रमांक 77 में किया मतदान।

गरियाबंद - वोटिंग मशीन में बड़ी गड़बड़ी का मामला सामने आया है। तीन नंबर का बटन दबाने पर नहीं रही वोटिंग। कांग्रेस नेता धनेन्द्र साहू का तीन नंबर पर नाम है। रसेला के बूथ क्रमांक 34 का मामला। ग्रामीणों के हंगामे के बाद बदली गई मशीन।

कांकेर - आमाबेड़ा क्षेत्र के बड़े तेवड़ा गांव में मतदान का बहिष्कार, ग्रामीण नहीं जा रहे वोट डालने, मूलभूत सुविधाओं से महरूम ग्रामीणों ने बहिष्कार किया।

कलेक्टर रजत बंसल, एसपी बालाजी राव ने लाइन में लग कर किया मतदान....विधायक रंजना साहू, पूर्व विधायक गुरुमुख सिंह होरा ने किया मतदान।


गरियाबंद - कुम्हड़ाई कलां में शुरू नहीं हो पाया मतदान। मशीन में खराबी के कारण स्थिति निर्मित। सुबह से इंतजार में खड़े लोग। मतदान दल चालू नहीं कर पाया वोटिंग मशीन।


दन्तेवाड़ा जिले के दुवालीकरका के जंगल में DRG और नक्सलियो के बीच मुठभेड़ की खबर। 2 नक्सली मारे जाने की खबर। मौके के लिए अतिरिक्त बल रवाना। कुआकोंडा थानाक्षेत्र में चल रही मुठभेड़। बस्तर आईजी ने की पुष्टि।


महासमुंद में शिशु सदन में मतदाताओं के बच्चे संभाल रहीं आंगनबाड़ी सहायिकाएंं।


पखांजुर - कांकेर लोकसभा के पखांजुर क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 82 आड़ाफर्सी और कोरेनार मतदान केंद्र के EVM मशीन में आयी खराबी । इंजीनियर मतदान केंद्र पहुंचे।

कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत सिहावा विधानसभा के रतावा व बिरनासिल्ली बूथों में ईवीएम में तकनीकी खराबी की खबर आ रही है। इसके अलावा शहर के ब्राह्मण पारा मतदान केंद्र क्रमांक 146 में वोटिंग मशीन खराब होने पर इसे बदला गया। करीब 20 मिनट तक वोटिंग बंद रही।

भानुप्रतापपुर - कांकेर लोकसभा के कांग्रेस प्रत्यशी बीरेश ठाकुर ने कोरर के मिडिल स्कूल में मतदाताओं के साथ लाइन में खड़े होकर डाला अपना मत।


सुबह से ही कतार में लगे मतदाता.. बड़ी संख्या में वोट का प्रयोग करने पहुंच रहे लोग।


कांकेर : भाजपा प्रत्याशी मोहन मंडावी ने किया मतदान, गोविंदपुर मतदान केंद्र में डाला वोट।


बालोद - मतदान की प्रक्रिया से पहले मॉक पोल की प्रक्रिया हुई शुरू। कुछ ही देर में चालू होगा मतदान।










और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story