Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में लुभावने वादों की झड़ी, यहां पढ़ें पूरा मेनिफेस्टो

लोकसभा चुनाव 2019: 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस बार के मेनिफेस्टो में न्याय योजना, किसान, रोजगार, मनरेगा, शिक्षा और स्वास्थ्य योजना का वादा किया है।

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में लुभावने वादों की झड़ी, यहां पढ़ें पूरा मेनिफेस्टो
लोकसभा चुनाव 2019: 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने घोषणा पत्र को जारी किया। इस मौके पर राहुल गांधी के अलावा सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह, अशोक गहलोत, एके अंटॉनी, कांग्रेस प्रवक्त रणदीप सुरजेवाला समेत कई नेता मंच पर मौजूद रहे।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया जिसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार के साथ किसान कल्याण तथा दलितों एवं ओबोसी समुदायों के लिए कई प्रमुख वादे शामिल हैं।
गांधी ने संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, घोषणापत्र समिति के प्रमुख पी चिदंबरम और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया।
घोषणा पत्र में ‘न्याय' योजना का प्रमुखता से उल्लेख है जिसके तहत गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के वादा किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबी हटाने के लिए न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी।
इसके तहत देश के पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 रुपये दिए जाएंगे। पार्टी ने कहा है कि सरकार बनने पर सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा का अधिकार सुनिश्चित किया जाएगा।
इसके अलावा घोषणा पत्र में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बजट बढ़ाने का वादा किया गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए भी पार्टी ने कई वादे किए हैं। इस बार के चुनावी घोषणा पत्र में कांग्रेस ने न्याय योजना, किसान, बेरोजगारी का मुद्दा, शिक्षा और स्वास्थ्य योजना का वादा किया है।
पी चिदंबरम ने कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होने से पहले कहा कि भाजपा अति राष्ट्रवाद को मुद्दा बनाना चाहती है,कांग्रेस को वास्तविक मुद्दों को अपना एजेंडा बनाना होगा।
Next Story
Top