Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : 464 पार्टियां मैदान में, जानें 5 बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों (Lok Sabha Elections 2019 Date) का ऐलान होते ही चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। पहले लोकसभा चुनाव में 53 राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में उतरी थीं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव तक यह आंकड़ा बढ़कर 464 तक पहुंच गया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर रोज नए-नए समीकरण बन रहे हैं। आइये जानते हैं लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ी 5 बड़ी खबरें (Lok Sabha Elections 2019 News) ।

लोकसभा चुनाव 2019 : 464 पार्टियां मैदान में, जानें 5 बड़ी खबरें
X

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों (Lok Sabha Elections 2019 Date) का ऐलान होते ही चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। पहले लोकसभा चुनाव में 53 राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में उतरी थीं। साल 2014 के लोकसभा चुनाव तक यह आंकड़ा बढ़कर 464 तक पहुंच गया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर रोज नए-नए समीकरण बन रहे हैं। आइये जानते हैं लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ी 5 बड़ी खबरें (Lok Sabha Elections 2019 News)...

ऐलान: बसपा कहीं कांग्रेस से नहीं करेगी गठबंधन

लोकसभा चुनाव में बसपा कांग्रेस के साथ किसी भी राज्य में गठबंधन नहीं करेगी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगा दिया। उन्होंने कहा, 'एक बार फिर से यह स्पष्ट कर दूं कि बसपा किसी भी राज्य में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी।' मायावती ने कहा, 'उप्र, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में बसपा और सपा के बीच गठबंधन हुआ है। जबकि हरियाणा और पंजाब में राज्य की स्थानीय पार्टी के साथ बात लगभग तय है। बसपा से चुनावी गठबंधन के लिए कई पार्टियां तैयार हैं, लेकिन चुनावी लाभ के लिए हमें ऐसा कोई काम नहीं करना है जो बसपा के हित में न हो। उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन होने के बाद यह चर्चाएं थीं ।

बंगाल: तृणमूल कांग्रेस ने टिकटों का किया ऐलान

प. बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को सभी 42 सीटों पर टिकटों का ऐलान कर दिया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि आसनसोल से मुनमुन सेन और बीरभूम से सताब्दी रॉय को टिकट दिया गया है। उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी ओडिशा, असम, झारखंड, बिहार और अंडमान में भी कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आसनसोल से भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो मौजूदा सांसद हैं। 10 मौजूदा सांसद चुनाव नहीं लड़ेंगे। ममता बनर्जी ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया जानबूझकर लंबी खींची जा रही है। ऐसा इसलिए ताकि भाजपा बंगाल को परेशान करने की अपनी योजना के तहत एक और हमला (स्ट्राइक) करा सके।

गुजरात: कांग्रेस ने कहा ‘हार्दिक स्वागत’ है

कांग्रेस ने अपनी आगामी रणनीति को आकार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गढ़, गुजरात से शुरूआत कर दी है। पार्टी 58 साल बाद 12-मार्च-2019 राहुल गांधी की अध्यक्षता में अहमदाबाद में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक कर रही है। बैठक में राहुल गांधी के साथ यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत तमात बड़े नेता शामिल हैं। इसी बैठक में गुजरात के 26 वर्षीय पाटीदार नेता हार्दिक पटेल आधिकारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल हो गए। इससे पहले कांग्रेस ने गुजरात के भावनगर में 1961 में (सीडब्ल्यूसी) बैठक की थी। हार्दिक पटेल ने 10 मार्च को ही ट्वीट कर बता दिया था कि वह 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल होंगे।

झटका: टीएमसी सासंद ने थामा भाजपा का दामन

11 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में टीएमसी, कांग्रेस और वामदल को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के विधायक दुलाल चंद्र बर, तृणमूल कांग्रेस के सांसद अनुपम हाजरा और सीपीएम के विधायक खागेन मुर्मू मंगलवार को बीजेपी में शामिल हो गए। एक महीने से ज्यादा समय तक चलने वाले लोकसभा के चुनावी समर से पहले पश्चिम बंगाल में इसे राजनीतिक दलों को मिले एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है. इस बीच राजनीतिक गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म है. ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस के सांसद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अधिरंजन चौधरी भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. पश्चिम बंगाल में बीजेपी ममता बनर्जी को कड़ी टक्कर देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

दलबदल: कांग्रेस नेता के बेटे सुजय भाजपा में आए

कांग्रेस विधायक और विधानसभा में नेता विपक्ष राधाकृष्‍ण विखे पाटिल के बेटे सुजय पाटिल मंगलवार को भाजपा में शामिल हुए। मुंबई में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। लोकसभा चुनावों से पहले सुजय की भाजपा में एंट्री को कांग्रेस के लिए बड़ा नुकसान माना जा रहा है। सुजय ने पिछले हफ्ते भाजपा नेता गिरीश महाजन के साथ मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि सुजय को अहमदनगर से लोकसभा का टिकट मिल सकता है। हालांकि, बेटे के कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने की खबरों पर राधाकृष्‍ण विखे पाटिल का कोई बयान नहीं आया। राधा कृष्ण विखे पाटिल आज शाम को दिल्ली से वापस मुंबई आ रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top