Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 : ये 5 मुद्दे करेंगे पीएम मोदी की हार-जीत का फैसला

लोकसभा चुनाव 2019 कब है (Lok Sabha Elections 2019 Date) इस बात से पर्दा उठ गया है। 11 अप्रेल से लेकर 19 मई तक चुनाव होंगे और 23 मई को लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे (Lok Sabha Elections 2019 Results) आएंगे। ऐसे में कई ऐसे मुद्दे हैं जो चुनाव को प्रभावित करेंगे। इस साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में पांच बड़े चुनावी मुद्दे होंगे। इनमें राष्ट्रवाद और राफेल समेत 5 मुख्य मुद्दे होंगे। इन मुद्दों के इर्द-गिर्द ही लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019)का महासंग्राम लड़ा जाएगा।

लोकसभा चुनाव 2019 : ये 5 मुद्दे करेंगे पीएम मोदी की हार-जीत का फैसला

लोकसभा चुनाव 2019 कब है (Lok Sabha Elections 2019 Date) इस बात से पर्दा उठ गया है। 11 अप्रेल से लेकर 19 मई तक चुनाव होंगे और 23 मई को लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे (Lok Sabha Elections 2019 Results) आएंगे। ऐसे में कई ऐसे मुद्दे हैं जो चुनाव को प्रभावित करेंगे। इस साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में पांच बड़े चुनावी मुद्दे होंगे। इनमें राष्ट्रवाद और राफेल समेत 5 मुख्य मुद्दे होंगे। इन मुद्दों के इर्द-गिर्द ही लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019)का महासंग्राम लड़ा जाएगा। भाजपा जहां राष्ट्रवाद, राम मंदिर, पाकिस्तान, किसान और जवानों को लेकर मुखर है वहीं कांग्रेस राफेल को लेकर भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मुखर है। इन पांच मुद्दों पर ही भाजपा और कांग्रेस नेतृत्व वाला महागठबंधन अपना सियासी गणित बैठाया है।

लोकसभा चुनाव 2019 मुद्दा 1 राष्ट्रवाद

राष्ट्रवाद हमेशा से ही भारतीय राजनीति में चुनावी मुद्दा रहा है। भारतीय जनता पार्टी इस मुद्दे को लेकर हर बार कांग्रेस और दूसरी पार्टियों को घेरती है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय जनता पार्टी ने इस मुद्दे को प्रमुख चुनावी मुद्दा बना लिया है। पार्टी का हर नेता विपक्ष को राष्ट्रवाद के मुद्दे पर घेरता दिख रहा है।

लोकसभा चुनाव 2019 मुद्दा 1 राफेल

राफेल को लेकर कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ शुरू से ही आक्रमक रही है। कांग्रेस ने राफेल को प्रमुख मुद्दा बनाया है और हर स्तर पर भारतीय जनता पार्टी को इसी मुद्दे पर घेर रही है चाहे वह संसद हो या फिर सड़क। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी हर रैलियों और भाषणों में राफेल के मुद्दे को उठा रहे हैं। ऐसे में राफेल कांग्रेस ही नहीं बल्कि दूसरी पार्टियों के लिए भी भाजपा को घेरने वाला चुनावी मुद्दा है। राहुल गांधी ने 'चौकीदार ही चोर' के जरिए राफेल को इस वक्त का सबसे अहम मुद्दा बना दिया है।

आगे की स्लाइड्स में जानिए अन्य तीन मुद्दे, जो तय करेंगे पीएम मोदी की हार-जीत...

Next Story
Share it
Top