Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

EVM की शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, चुनावी नतीजों में हो सकती है देरी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम को लेकर बड़ा आदेश दिया है। कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि हर एक लोकसभा सीट की 5 विधानसभा बूथों पर एक वीवीपैट पर्ची का मिलान किया जाए।

EVM की शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, चुनावी नतीजों में हो सकती है देरी
लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम को लेकर बड़ा आदेश दिया है। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि हर विधानसभा के 5 बूथों पर वीवीपैट पर्ची का मिलान होगा। ईवीएम की शिकायत को लेकर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है।
एएनआई के मुताबिक, कोर्ट ने चुनावों में ईवीएम के हर निर्वाचन क्षेत्र से वीवीपीएटी जांच के लिए ईवीएम से बढ़ाने के लिए कहा है। कोर्ट का साफ कहना है कि एक लोकसभा सीट की सभी विधानसभा सीटों पर 5 बूथ की ईवीएम पर गिनती होगी। नए आदेश के मुताबिक, हर लोकसभा सीट की पांच विधानसभा सीटों पर ईवीएम मशीन की वीवीपैट पर्चियों का मिलान होगा।
सीजेए रंजन गोगोई की अध्यक्षता में सुनवाई करते हुए बेंच ने कहा कि वीवीपीएटी सत्यापन को एक ईवीएम प्रति निर्वाचन क्षेत्र से पांच तक बढ़ाना होगा। चुनाव प्रक्रिया में संतुष्टि और न केवल राजनीतिक दलों बल्कि गरीबों को संतुष्ट होना चाहिए। ऐसे में अब वीवीपैट की संख्या बढ़ जाएगी। वहीं अगर ऐसा होता है तो लोकसभा चुनाव के परिणाम आने में देर हो सकती है।
Next Story
Top