Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कांग्रेस का बड़ा दांव, प्रियंका गांधी को उतारा मैदान में

लोकसभा चुनाव 2019 से कुछ महीने पहले बड़ा दांव खेलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव नियुक्त कर दिया।

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कांग्रेस का बड़ा दांव, प्रियंका गांधी को उतारा मैदान में

लोकसभा चुनाव 2019 से कुछ महीने पहले बड़ा दांव खेलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव नियुक्त कर दिया। उन्हें उत्तर प्रदेश-पूर्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस नियुक्ति के साथ ही प्रियंका का सक्रिय राजनीति में पदार्पण हो गया। कांग्रेस के इस मास्टर स्ट्रोक पर भाजपा ने जमकर सियासी तीर छोड़ा है। वहीं, देश भर में नई सियासी गणित को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

नई भूमिका पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रियंका गांधी के आने से उत्तर प्रदेश में एक नए तरीके की सोच आएगी। राजनीति में 'सकारात्मक' बदलाव आएगा। पार्टी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रियंका साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को महासचिव-प्रभारी (उत्तर प्रदेश-पश्चिम) बनाया गया है। प्रियंका फरवरी के पहले सप्ताह में कार्यभार संभालेंगी।

प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में आने से भाजपा घबरा गई है: कांग्रेस

प्रियंका की राजनीतिक गतिविधि लंबे समय से अपनी मां सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली और भाई राहुल गांधी के निवार्चन क्षेत्र अमेठी तक ही सीमित थी। प्रियंका की नियुक्ति के बाद राहुल गांधी ने अमेठी में संवाददाताओं से कहा, मैंने उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिशन दिया है कि वे राज्य में कांग्रेस की सच्ची विचारधारा, गरीबों और कमजोर लोगों की विचारधारा, सबको आगे लेकर बढ़ने की विचारधारा को आगे बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से उत्तर प्रदेश में नये तरीके की सोच आएगी और राजनीति में सकारात्मक बदलाव आएगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि प्रियंका और ज्योतिरादित्य काम करेंगे। जो उत्तर प्रदेश को चाहिए, जो उत्तर प्रदेश के युवा को चाहिए, वह कांग्रेस पार्टी ही दे सकती है। पार्टी नेता राजीव शुक्ला ने कहा, प्रियंका जी को राजनीति में लाकर राहुल जी ने बड़ा संदेश दिया है। इससे पूरे देश में कांग्रेस को फायदा होगा। उन्होंने दावा किया कि प्रियंका के नाम की घोषणा से ही भाजपा घबरा गई है।

कुछ लोगों के लिए 'परिवार ही पार्टी' है: पीएम मोदी

राहुल बोले-नई तरह की राजनीति का सवेरा

राहुल गांधी ट्वीट कर कहा, आशा से ओतप्रोत और सहृदय भारत के निर्माण में उत्तर प्रदेश केंद्रबिंदु है। प्रियंका और ज्योतिरादित्य की अगुवाई वाली उप्र कांग्रेस की नयी टीम से राज्य में नयी तरह की राजनीति का सवेरा होगा। उन्होंने कहा, हम उत्तर प्रदेश को बदलने में युवाओं को बेहतरीन मंच प्रदान करेंगे।

वोरा बोले- जिम्मेदारी बेहद अहम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा ने कहा, प्रियंका को जो जिम्मेदारी दी गई, वह बेहद अहम है। इसका असर केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश पर ही नहीं होगा, बल्कि उत्तर प्रदेश के अन्य इलाकों पर भी पड़ेगा।

कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न

प्रियंका के नाम की घोषणा के साथ ही कांग्रेस मुख्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं की भीड़ जमा हो गई। कार्यकर्ताओं ने 'प्रियंका गांधी आयी है, नयी रोशनी लायी है' के नारे लगाए।

सिंधिया भी महासचिव

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी कांग्रेस महासचिव बनाया गया है। उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है।

वेणुगोपाल-आजाद को नई जिम्मेदारी

उधर, पार्टी के वरिष्ठ नेता के सी वेणुगोपाल को संगठन महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वह पहले की तरह कर्नाटक के प्रभारी की भूमिका निभाते रहेंगे। उत्तर प्रदेश के लिए प्रभारी-महासचिव की भूमिका निभा रहे गुलाम नबी आजाद को अब हरियाणा की जिम्मेदारी दी गई है।

पीएम मोदी बोले- परिवार ही पार्टी

प्रियंका वाड्रा को कांग्रेस का महासचिव बनाए जाने पर पीएम मोदी ने बेहद तीखी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने भाजपा के बूथ वर्कर्स के साथ चर्चा के दौरान कहा, कुछ लोगों के लिए परिवार ही पार्टी है, हमारे लिए पार्टी ही परिवार है। हमारा विरोध कांग्रेस की संस्कृति से है। कांग्रेस मुक्त देश का मतलब कांग्रेस मुक्त संस्कृति से है।

कांग्रेस महासचिव नियुक्त की गई और पार्टी के पूर्वी उत्तर प्रदेश मामलों की प्रभारी बनाई गई प्रियंका गांधी वाड्रा का परोक्ष जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि बीजेपी में फैसले इस आधार पर नहीं किये जाते हैं कि एक व्यक्ति या एक परिवार क्या सोचता है। उन्होंने कहा, हमारी पार्टी में फैसले इस आधार पर किये जाते हैं कि पार्टी कार्यकर्ता क्या चाहते हैं। मोदी ने यह भी कहा कि भाजपा लोकतांत्रिक संस्कृति और मूल्य से चलती है।

राहुल फेल, इसीलिए प्रियंका की एंट्री: पात्रा

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, इस राज्याभिषेक से साबित हो गया है कि कांग्रेस एक परिवार की पार्टी है। साबित हो गया है कि राहुल गांधी फेल हो गए। महागठबंधन से भी कांग्रेस को हर जगह से नकारा जा रहा है। नेहरू के बाद इंदिरा, राजीव, सोनिया, राहुल और अब प्रियंका गांधी कांग्रेस में आए हैं। यहां परिवार के लोगों को ही जिम्मेदारी मिलती है।

Next Story
Top