Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019: ओडिशा के मतदाताओं का पूरा गणित

ओडिशा में लोकसभा चुनाव 2019 की चार और विधानसभा की 28 सीटों के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा जिसमें 30 लाख से अधिक महिलाओं सहित करीब 60 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019: ओडिशा के मतदाताओं का पूरा गणित
ओडिशा में लोकसभा चुनाव 2019 की चार और विधानसभा की 28 सीटों के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा जिसमें 30 लाख से अधिक महिलाओं सहित करीब 60 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन विधानसभा में एक अनुमान के मुताबिक 60,03,707 मतदाताओं में से 30,30,222 महिलाएं हैं उनकी संख्या 29,72,925 पुरूषों की तुलना में अधिक है।
ओडिशा में चार चरण में होने वाले मतदान में 560 किन्नर मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिए चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं और 7,233 मतदान केन्द्रों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गये हैं।
उन्होंने बताया कि माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में प्रक्रिया को बाधित करने के किसी भी प्रयास को विफल करने और सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
अधिकारी ने बताया कि कालाहांडी, नबरंगपुर, बहरमपुर और कोरापुट लोकसभा सीटों और 28 विधानसभा क्षेत्रों के कई इलाकों नक्सल प्रभावित इलाके में आते हैं। मतदान कर्मचारी पहले ही अपने गंतव्यों के लिए रवाना हो गये हैं।
चुनाव प्रक्रिया को बेपटरी करने के माओवादियों के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए मलकानगिरी और कोरापुट जिलों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
मलकानगिरी के दुरूह और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों तक मतदान कर्मचारियों को भेजने के लिए कम से कम दो हेलीकॉप्टरों को इस्तेमाल किया जा रहा है।
Next Story
Top