Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 तीसरा चरण: छत्तीसगढ़ के सात सीटों पर मतदान का समय समाप्त, अब तक 58.73 प्रतिशत मतदान दर्ज

Lok Sabha Elections 2019 phase 3 : छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा में मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव 2019 तीसरा चरण:  छत्तीसगढ़ के सात सीटों पर मतदान का समय समाप्त, अब तक 58.73 प्रतिशत मतदान दर्ज
X

Lok Sabha Elections 2019 phase 3 : छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा में मतदान हुआ। इन सात लोकसभा सीटों पर 123 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। इनमें से सबसे ज्यादा रायपुर व बिलासपुर लोकसभा सीट पर 25 और सबसे कम सरगुजा में 10 प्रत्याशी मैदान थे। जबकि दुर्ग में 21, कोरबा में 13, रायगढ़ में 14 और जांजगीर-चांपा में 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन लोकसभा सीटों पर कुल एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिसमें 6416252 पुरूष, 6296992 महिला और 572 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। चुनाव आयोग ने सात सीटों पर मतदान के लिए 15408 केंद्र बनाए।

Lok Sabha Elections 2019 phase 3 Chhattisgarh News Live Updates

छत्तीसगढ़ के सात सीटों पर मतदान का समाप्त हो गया है, 58.73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

109 वर्ष की चैंबत्ति देवी पति लतेल द्वारा बेरला में मतदान किया गया।


छत्तीसगढ़ राज्य में तीसरे चरण में हो रहे 7 लोकसभा क्षेत्रों के निर्वाचन के लिए मतदान का समय समाप्त हो गया है। अब तक करीब 58.73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।





बेमेतरा में जिंदा 9 व्यक्ति को मुर्दा बताकर कर दिया मतदान से वंचित। ग्राम पंचायत पौसरी के आश्रित ग्राम भीखम पुर का मामला। पीड़ित अपने मताधिकार का प्रयोग करने लगा रहे चक्कर। विधानसभा में सभी ने डाले थे वोट।


जिले के नवागढ विधानसभा अंतर्गत बदनारा गांव में एक दूल्हा शादी की रस्म छोड़ सेहरा बांधकर मतदान करने पहुंचा। दूल्हे का नाम हरि कुमार साहू बताया जा रहा है।


रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने मंगलवार को सपरिवार मतदान किया।


7 लोकसभा सीटों का मतदान प्रतिशत 48.09% रहा 3 बजे तक

रायपुर 42.08%

सरगुजा 53.79%

रायगढ़ 55.88%

जांजगीर चाप 45.36%

कोरबा 49.59%

बिलासपुर 48.56%

दुर्ग 43.89%

पूर्व कलेक्टर व भाजपा नेता ओपी चौधरी ने भी मतदान किया।


दुर्ग में शादी के बाद सीधे नई वधु के साथ मतदान करने पहुचा दूल्हा। केजे आर डी शासकीय स्कूल में किया मतदान।


प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक अपने पुरे परिवार के साथ ग्राम परसदा के मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया।


पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल भी अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया l


जशपुर के कुनकुरी में वोटिंग के दौरान मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। शासकीय कन्या शाला परिसर में मधुमक्खियों के सैकड़ों के छत्ते हैं। जहां मतदान करने आए मतदाताओं पर मधुक्खियों ने अचानक हमला कर दिया। जिसकी वजह से केंद्र क्रमांक– 73, 74, 75 में अफरातफरी फ़ैल गई। इस घटना में 6 लोग घायल हुए है। घायलों में तीन स्काउड गाइड की छत्राएँ, 2 छात्र और 1 वोटर शामिल है। घटना के करीब 20 मिनट बाद मतदान चालू किया गया।

बिलासपुर 2 बजे तक कुल मतदान 39.86 प्रतिशत हुआ।


कोरबा - विद्युत कंपनी के जूनियर क्लब में बनाए गए मतदान केंद्र में चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों ने बांए हाथ की अंगुली में स्याही लगाने की बजाए, दांए हाथ की अंगुली में स्याही लगा दी। मतदाताओं द्वारा गलती पर ध्यान आकर्षित करवाने पर फिर बांए हाथ की अंगुली में स्याही लगाई।


कोरबा जिला पंचायत में पदस्थ मनोज पटेल अपनी हल्दी की रश्म छोड़ पहुंचे मतदान करने।


छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीटों पर जबरदस्त वोटिंग 1.30 बजे तक 42.97%....

बिलासपुर। 1 बजे तक बिलासपुर जिले के विधानसभावार वोट प्रतिशत...


नेशनल एसोसिएशन फाॅर द ब्लाईड हीरापुर रायपुर छत्तीसगढ़ के नए मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


बेमेतरा- नवागढ़ विधानसभा के मतदान क्रमांक 257 घठोली में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार 1 बजे तक नही पड़ा एक भी मतदान। गांव में पानी की समस्या से परेशान हैं ग्रामीण। जिसके चलते किया गया मतदान का बहिष्कार।

बिलासपुर में 18 साल के नए मतदाताओं से लेकर 100 साल तक बुजुर्गों ने उत्साह के साथ भाग लिया।


मूलभूत आवश्यकताओं की अनदेखी से नाराज होकर कोटा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खरगा के ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार..... 12 बजे तक नही हुआ एक भी मतदान।

बिलासपुर लोकसभा में विधानसभा वार 12 बजे तक वोट प्रतिशत।


विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने परिवार सहित किया मतदान।




जांजगीर में पोलिंग बूथ नंबर 17 में अपने लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाते ट्रांसजेंडर।



बिलासपुर संभाग कमिश्नर टीसी महावर ने सपरिवार समेत कतार में खड़े होकर किया मतदान।


कोरबा लोकसभा क्षेत्र कांग्रेस की प्रत्याशी ज्योत्सना चरण दास महंत ने लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी आहुति देते हुए मतदान कर कोरबा लोकसभा के समग्र विकास के संकल्प को फिर एक बार दोहराया।


नाराज लोरमी विधानसभा 160 के मतदान केंद्रों में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। सुबह से अभी तक ग्रामीणों ने एक भी मतदान नहीं​ किया है। वहीं पोलिंग अधिकारी बूथ में बैठे मतदाताओं का इंतजार कर रहे हैं।

अंबिकापुर के बाबूपारा कन्या महाविद्यालय केंद्र में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मतदान किया। उन्होंने कहा कि मतदाताओं का उत्साह लोकतंत्र की मजबूती है। इतनी धूप में भी लोग यदि मतदान करने घर से निकले है तो ये लोकतंत्र की जीत है।


भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडे पहुंची मतदान करने। दुर्ग के शासकीय गुरुनानक स्कूल में किया मतदान। सरोज का बयान देश मे वर्तमान में भाजपा का कोई विकल्प नही है। जनता मजबूत सरकार बनाएगी और भाजपा एक बार फिर से बहुमत में सरकार में आएगी।


भिलाई नगर विधायक व भिलाई महापौर कैलाश नगर पानी टंकी शासकीय स्कूल में डाला वोट।


बिलासपुर हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा एवं उनकी पत्नी सुचेता मिश्रा ने सीएमडी कॉलेज में बने मतदान केंद्र में किया मतदान।


बिलासपुर जिले में 11 बजे की स्थिति में 25 प्रतिशत हुआ मतदान।

छत्तीसगढ़ राज्य में तीसरे चरण में हो रहे 7 लोकसभा क्षेत्रों के निर्वाचन में अभी 11:30 बजे तक मतदान का प्रतिशत 27.29% प्रतिवेदित किया गया है।

रायपुर बीजेपी प्रत्याशी सुनील सोनी ने किया मताधिकार का प्रयोग। महाराणा प्रताप स्कूल नया पारा में परिवार के साथ किया मतदान।


बिलासपुर हाईकोर्ट जस्टिस संजय के. अग्रवाल और उनकी पत्नी बरखा अग्रवाल ने मतदान केंद्र क्रमांक 170 में किया मतदान और सेल्फी जोन में ली सेल्फी।


रायपुर लोकसभा से 7 बार के सांसद रमेश बैस ने किया जिला पंचायत बूथ क्रमांक 173 में किया मतदान। कहा, जैसे अर्जुन चिड़िया पे नजर रखे थे वैसे मेरी भी नजर रायपुर लोकसभा पर है और ये सीट हम जीत जीतेंगे।


सीएम भूपेश बघेल ने पाटन में अपने मतदान का प्रयोग किया। इसके पहले सीएम ने ट्वीट कर लोगों से वोट डालने की अपील की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि "आज तीसरे और छत्तीसगढ़ में अंतिम चरण का मतदान है। हमें देश और संविधान को बचाना है।




कांग्रेस विधायक विकास उपाध्याय ने किया मतदान। भारत माता स्कूल टाटीबंध मतदान केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग।


लोकतंत्र के इस महात्यौहार के लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह।


कोरबा जिला में मतदान करने आए नवीन मतदाता एवं महिला मतदाताओं का सम्मान।


मौदहापारा गुजराती स्कूल केंद्र में लाइन में खड़े होकर पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने किया मतदान।


DIG डॉ संजीव शुक्ला धर्मपत्नी डॉ दीप्ति शुक्ला मतदान करने के बाद।


आईजी दुर्ग रेंज हिमांशु गुप्ता ने लाइन में लग कर मतदान किया।


भिलाई। पूर्व केबिनेट मंत्री व बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रेमप्रकाश पांडेय ने किया मतदान। सेक्टर 9 बीएसपी स्कूल में किया मतदान।


भारती निर्मलकर ने अपनी शादी से पहले हल्दी लगे हाथों में परिवार संग मतदान केंद्र जाकर किया अपने मताधिकार का उपयोग।


रायगढ़ लोकसभा में 9 बजे तक 14.97% मतदान पूर्ण।

दुर्ग कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा पहुचे वोट डालने। साथ में दुर्ग विधायक व उनके पुत्र अरुण वोरा भी हैं।


बैरन बाजार के केंद्र क्रमांक 33 में मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर ने पत्नी स्वाति कुजूर के साथ किया मतदान।


बलरामपुर में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया है। जानकारी के मुताबिक झारखंड और छत्तीसगढ़ के सीमा से लगे बंदरचुआ के पास ब्लास्ट किया है। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।


छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में हो रहे मतदान के अंतर्गत 7 लोकसभा क्षेत्रों में अभी तक अर्थात 9:30 बजे तक मतदान का प्रतिशत 12.08% प्रतिवेदित किया गया है।

राजधानी में 74 नंबर मतदान केंद्र पर बवाल। पेनकार्ड होने के बाद भी मतदान से रोकने पर हुआ बवाल। स्थानीय लोगों ने मतदान केंद्र में किया हंगामा।


एएसपी गोपीचन्द मेश्राम और एएसपी प्रज्ञा मेश्राम ने मतदान किया।


कोरिया कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने सपत्नी किया मतदान।


डीआईजी रतन लाल डांगी ने अपने पुत्र महेश डांगी के साथ मतदान किया।



सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी व सरगुजा उत्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह ने गृहग्राम प्रेमनगर के शिवपुर मतदान केंद्र में परिवार सहित मतदान किया।


भाटापारा विधायक शिव रतन शर्मा अपने परिवार के साथ मतदान किया।


जशपुरनगर के तपकरा थाना क्षेत्र के ग्राम आमडीहा निवासी युवक प्रदीप राम ने अपनी बारात निकलने से पहले वोट डाला।


ग्रामीण इलाकों में भी दिख रहा मतदाताओं में जोश, सुबह से ही लग रही है मतदाताओं की लम्बी कतार।


कोरबा भाजपा के लोकसभा प्रत्यशी ज्योतिनंद दुबे अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया।


रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 2 की भाजपा प्रत्याशी गोमती साय ने सपरिवार मतदान केंद्र क्रमांक 242 माध्यमिक शाला मेंडरबहार 2 में सुबह 7.45 बजे वोट डालीं।


निर्वाचन द्वारा दी गई पर्ची में वोट नहीं दिए देने पर पीठासीन अधिकारी से बात करते कांग्रेस प्रत्याशी और महापौर प्रमोद दुबे।


कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी प्रमोद दुबे ने ब्राह्मण पारा स्थिति आनद संमाज लाइब्रेरी बूथ क्रमांक 75 में पत्नी और बेटी के साथ डाला वोट।


श्रीचंद सुंदरानी सपत्नी ने देवेंद्र नगर बूथ क्रमांक 43 में किया मतदान।


होलीक्रॉस स्कूल कांपा में मतदान केंद्र से 100 मीटर के अंदर भाजपा का पंडाल। कांग्रेस ने जिला निर्वाचन अधिकारी से की शिकायत।

बिलासपुर। लोकसभा चुनाव में बिलासपुर जिले का एक घंटे में 9% हुआ मतदान। धीमी चल रही है मतदान केंद्रों में वोटिंग।


बलरामपुर - जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर संजीव कुमार झा पहुंचे मतदान के लिए। जिला पंचायत सीईओ, संयुक्त कलेक्टर पहुंचे साथ। मतदान में लिए लगे लाइन में।


तीसरे चरण का मतदान आज सुबह से शुरू हो गया है। इस बीच बड़ी तादाद में बुजुर्ग भी मतदान करने पहुंच रहे हैं।


बिलासपुर लोकसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी अरुण साव अपनी पत्नी के साथ सेफर स्कूल स्थित मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद स्याही लगी अंगुली दिखाते हुए।


रायगढ़ में मतदान करने के बाद मतदान केंद्र में स्थित सेल्फी प्वाइंट में सेल्फी लेती युवती।


कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने किया मतदान।


रायपुर शहर के 12 से अधिक मतदान केंद्रों में अभी तक शुरू नहीं हो पाया है मतदान। कई जगहों पर मिल रही है ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत। सुंदर नगर मतदान केंद्र 184 में आधा घंटा तक मतदान रहा प्रभावित। टिकरापारा 130 नंबर बूथ की मशीन खराब। ईवीएम मशीनों की गड़बड़ी से मतदाताओं में नाराजगी।

भाटपारा पुलिस अधीक्षक नीतू कमल अपनी ड्यूटी के बीच वर्दी में ही मतदान करने मतदान केंद्र पहुंची और कतार में खड़े होकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। कुछ समय के बाद कलेक्टर कार्तिकेय गोयल भी मतदान केंद्र पहुंचे और कतार में खड़े होकर मतदान किया और लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story