Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 : इस मोबाइल APP से होगी निगरानी, आम मतदाता भी सीधे चुनाव आयोग से कर सकेंगे शिकायत

लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन व अवैध गतिविधियों पर त्वरित कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप्लीकेशन की शुरुआत की है।

लोकसभा चुनाव 2019 : इस मोबाइल APP से होगी निगरानी, आम मतदाता भी सीधे चुनाव आयोग से कर सकेंगे शिकायत

लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन व अवैध गतिविधियों पर त्वरित कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप्लीकेशन की शुरुआत की है। यह एक मोबाईल एप है, जिसके माध्यम से आम मतदाता चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी अथवा आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत सीधे चुनाव आयोग में दर्ज करा सकेंगे। उनकी शिकायत पर सौ घंटे के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित कर संबंधित व्यक्ति को इसकी सूचना दी जाएगी।

ज्ञात हो कि देश में चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने चुनाव आयोग द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए नियमों में समयानुसार बदलाव के साथ ही नए प्रयोग भी किए जा रहे है। साथ चुनाव सुधार के लिए अब आधुनिक संचार माध्यमों का भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। इस क्रम में चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान सी-विजिल सिटीजन एप शुरू किया था।

अब लोकसभा चुनाव के लिए इस एप के उन्नत स्वरूप सी-विजिल एप्लीकेशन की शुरूआत की गई है। यह एप पुराने एप से फास्ट होने के साथ ही लोकेशन भी सही बताता है। आम मतदाता इस एप्लीकेशन के माध्यम से कोई भी फोटो अथवा वीडियो भी अपलोड कर सकेंगे और उसे सीधे चुनाव आयोग को भेज सकेंगे। इसके लिए सिर्फ उन्हें अपने मोबाईल पर यह एप डाउनलोड करना होगा।

जिन लोगों के मोबाईल में पुराना सी-विजिल सिटीजन एप डाउनलोड है, उन्हें पुराने एप को डिलिट कर नए एप को फिर डाउनलोड करना होगा। आम मतदाता चुनाव के दौरान आचार संहिता उल्लंघन अथवा किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत इस एप के माध्यम से चुनाव आयोग से कर सकेंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय से उस पर सौ घंटे के भीतर न केवल कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी, बल्कि शिकायतकर्ता को इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

ऐसे करेगा काम

सी-विजिल एप में दर्ज शिकायत सीधे चुनाव आयोग के पोर्टल में जाएगी। आयोग प्रत्येक जिला निर्वाचन कार्यालय को आईडी कोड जारी करेगा। जिसके माध्यम से जिले से संबंधित शिकायतों को देखा जा सकेगा। शिकायत की जांच के लिए फ्लाईग स्कवाड की टीम मौके पर भेजी जाएगी। शिकायत सही पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

चल रही टेस्टिंग

सी-विजिल एप लोकतंत्र की मजबूती की दिशा में कारगार माध्यम साबित हो सकता है। इसे सभी नागरिकों को अपनाना चाहिए। फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। आचार संहिता लागू होने के बाद शिकायतों पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

Share it
Top