Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lok Sabha Elections Phase 2 : दूसरे चरण में 61.12 प्रतिशत वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान समाप्त हो गया। 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान किया गया। चुनाव आयोग ने बताया कि दूसरे चरण में 61.12 फीसदी मतदान हुआ।

Lok Sabha Elections Phase 2 : दूसरे चरण में 61.12 प्रतिशत वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान
X

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान समाप्त हो गया। 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान किया गया। चुनाव आयोग ने बताया कि दूसरे चरण में 61.12 फीसदी मतदान हुआ। असम में 73.32 प्रतिशत, बिहार में 58.14 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 68.70 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 43.37 प्रतिशत, कर्नाटक में 61.80 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 55.37 प्रतिशत, मणिपुर में 74.69 प्रतिशत, ओडिशा में 57.41 प्रतिशत, पद्दुचेरी में 72.40 प्रतिशत, यूपी में 58.12 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 75.27 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

दूसरे चरण के चुनाव में 211 राष्ट्रीय दलों, 109 राज्य और 399 गैर पंजीकृत दलों के अलावा सर्वाधिक 925 निर्दलीय समेत कुल 1644 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमायी है।इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा, तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों और पांच केंद्रीय मंत्रियों के अलावा आठ पूर्व केंद्रीय मंत्रियों के सामने भी सियासी साख बचाने की चुनौती है।

Lok Sabha Elections Phase 2 Live Updates

चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि आम चुनावों का दूसरा चरण आज संपन्न हुआ। अभी तक 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान पूरी तरह से संपन्न हो चुका है।



लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 61.12% मतदान हुआ।



दोपहर तीन बजे तक महाराष्ट्र में 46%, तमिलनाडु 52.02%, ओडिशा में 53%, मणिपुर में 67.5%, उत्तर प्रदेश में 50.39%, छत्तीसगढ़ 59.72%, कर्नाटक में 49.26% मतदान हुआ।



कर्नाटक: 107 वर्षीय पद्म पुरस्कार से सम्मानित साल्लुमरदा थिमक्का ने बैंगलुरू ग्रामीण संसदीय क्षेत्र के लिए अपना वोट डाला।



मणिपुर के इंफाल में एक मतदान केंद्र पर मतदान जारी है।



पश्चिम बंगालः तीन बजे तक जलपाईगुड़ी (एससी) में 71.32 प्रतिशत, दार्जिलिंग में 63.14 प्रतिशत, रायगंज में 61.84 प्रतिशत मतदान हुआ।


जम्मू-कश्मीर में दोपहर 3 बजे तक मतदाता 38.5% मतदान हुआ। श्रीनगर में 5.7% मतदान हुआ।


छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके परिवार ने राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के लिए अपना वोट डाला।



जम्मू-कश्मीर: उधमपुर के एक मतदान केंद्र पर वोट करने के लिए एक नवविवाहित जोड़ा पहुंचा।



गरियाबंद - कुम्हड़ाई कलां में शुरू नहीं हो पाया मतदान। मशीन में खराबी के कारण स्थिति निर्मित। सुबह से इंतजार में खड़े लोग। मतदान दल चालू नहीं कर पाया वोटिंग मशीन।


फतेहपुर सीकरी: मंगोली कला के ग्रामीणों ने गांव में पर्याप्त सिंचाई सुविधाओं की कमी के कारण लोकसभा चुनाव 2019 का बहिष्कार किया। बूथ संख्या 41 के मतदान अधिकारी (तस्वीर 3) कहते हैं, 'अब तक किसी ने भी मतदान नहीं किया है।'


कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने कनकपुरा तालुका ने डोड्डा हलहल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।



पश्चिम बंगाल: रायगंज से सीपीएम उम्मीदवार मोहम्मद सलीम के वाहन इस्लामपुर में हमला हुआ। सीपीएम ने आरोप लगाया कि हमले के पीछे टीएमसी का हाथ है।



अमरोहा से भाजपा उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर ने कहा कि फेक वोटिंग हुई है। बुरखा पहनी महिलाओं की पहचान नहीं की जा रही है। मैने सुना कि बुर्का पहले एक आदमी भी पकड़ा गया था।



कर्नाटक: पूर्व सीएम सिद्धारमैया और उनके बेटे यतींद्र सिद्धारमैया ने मैसूरु के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।



जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर और उधमपुर संसदीय क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक मतदाता 17.8% रहा।



असम में सुबह 11 बजे तक 26.39%, और छत्तीसगढ़ में 26.2% मतदान हुआ।


फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर एलएस निर्वाचन क्षेत्र के मुंशी बाग इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। अब्दुल्ला ने कहा कि अब जब एलएस चुनाव संपन्न होने वाले हैं, तो हम केवल यह आशा कर सकते हैं कि चुनाव आयोग के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर के लोगों को एक निर्वाचित सरकार प्रदान करे जो उनका अधिकार है।


उत्तर प्रदेश में 11 बजे तक 24.31 प्रतिशत हुआ मतदान


बिहार में 11 बजे तक 18.97 प्रतिशत हुआ मतदान


#LokSabhaElections2019: असम में मतदान प्रतिशत (5 सीटें) -9.51%, जम्मू-कश्मीर (2 सीटें) -0.99%, कर्नाटक (14 सीटें) 1.14%, महा (10) -0.85%, मणिपुर (1) -1.78%, ओडिशा (5) ) -2.15%, TN (38) -0.81%, त्रिपुरा (1) -0.00%, UP (8) -3.99%, WB (3) -0.55%, छत्तीसगढ़ (3) -7.75% और पुदुचेरी-1.62%, सुबह 9 बजे तक

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख और नांदेड़ से सांसद अशोक चव्हाण ने नांदेड़ संसदीय क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।



इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में खराबी के कारण महाराष्ट्र में सोलापुर के शास्त्री नगर में बूथ संख्या 217 पर अस्थायी रूप से मतदान रुका हुआ है।

बिहार: केंद्रीय मंत्री और बक्सर से भाजपा उम्मीदवार अश्विनी कुमार चौबे ने भागलपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


महाराष्ट्र के लातूर निर्वाचन क्षेत्र के हरंगुल बुद्रुक में 105 वर्षीय काव्याबाई कांबले ने अपने परिवार के साथ एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। 105 वर्षीय काव्याबाई मतदाताओं के लिए प्रेरणा का श्रोत बन गई हैं।

कर्नाटक: पूर्व प्रधान मंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा और उनकी पत्नी ने हसन के पडुवलहिप्पे में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


मथुरा: यूपी कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर और फतेहपुर सीकरी से पार्टी के उम्मीदवार ने राधा बल्लभ इंटर कॉलेज में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला



कर्नाटक: सीएम एचडी कुमारस्वामी, उनकी पत्नी अनीता कुमारस्वामी और उनके बेटे और मांड्या, निखिल ने रामनगर में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इंफाल के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


तमिलनाडु : थुथुकुडी से डीएमके लोकसभा उम्मीदवार कनिमोझी ने चेन्नई के अलवरपेट में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला, उनका कहना है, "विपक्ष के लोगों को परेशान किया गया है, विपक्षी उम्मीदवारों पर लक्षित छापे मारे गए। भाजपा ने पूरी तरह से अन्नाद्रमुक को अपने कब्जे में ले लिया है।"


पुदुचेरी के उपराज्यपाल किरण बेदी ने अपना वोट डाला



तमिलनाडु: मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हासन और उनकी बेटी श्रुति हासन ने चेन्नई के अलवरपेट कॉर्पोरेशन स्कूल में मतदान केंद्र 27 पर अपने वोट डाले।


सुबह आठ बजे तक बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर 5.73 फीसदी मतदान

तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी ने सेलम के एक मतदान केंद्र पर डाला वोट

असम के सिलचर सीट पर एक मतदान केंद्र के वीवीपैट मशीन में आई खराब हुई ठीक

तमिलनाडु के चेन्नई में बूथ स्टेशन 27 पर मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) पार्टी के चीफ कमल हासन और बेटी श्रृति हासन वोट डालने पहुंचे।

चुनाव आयोग पर मायावती का एक और हमला, बोलीं- भाजपा नेताओं पर मेहरबान है ईसी

पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर के बूथ संख्या 29/134 पर ईवीएम खराब

तमिलनाडु में कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने परिवार के साथ शिवगंगा के एक पोलिंग बूथ पर डाला वोट

असम के सिलचर के एक मतदान केंद्र पर वोटर वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) मशीन ठीक से काम नहीं कर रही है।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुबह मतदान केंद्र पहुंच कर वोट डाला

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता सुशीलकुमार शिंदे ने सोलापुर में अपना वोट डाला

तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा के कराइकुडी में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला


तमिलनाडु में साउथ स्टार रजनीकांत ने वोट डाला


इनके सामने भी चुनौती

लोकसभा के लिए 18 अप्रैल को सदानंद गौडा के अलावा जिन मौजूदा केंद्रीय मंत्रियों के भविष्य का फैसला होना है उनमें जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट से डा. जितेन्द्र सिंह, ओडिशा की सुंदरगढ़ सीट से जुएल ओराम, तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट से पी. राधाकृष्णन के अलावा उत्तर प्रदेश की आगरा लोकसभा सीट से योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल भी शामिल हैं।

वहीं इस चुनावी जंग में जिन पूर्व केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी, उनमें तमिलनाडु राज्य की धर्मपुरी से अन्बुमणि रामदोस, श्रीपेरुमबुदूर से टीआर बालू, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व नीलगिरीस से ए. राजा, कर्नाटक की कोलार सीट से केएच मुनियप्पा और चिकबल्लापुर सीट से एम. वीरप्पा माईली, पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी शामिल हैं।

इनके अलावा राज्यसभा में सांसद भी लोकसभा में जाने के इरादे से तमिलनाडु की तुत्थूकुडी सीट से द्रमुक की कनिमोझी तथा कर्नाटक की बंगलूरु साउथ से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद के अलावा असम की मंगलदोई सीट से भुवनेश्वर कलिता भी चुनावी जंग के दिग्गजों में शामिल हैं।

कितनी सीटों पर किस दल का कब्जा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की जिन 97 सीटों के लिए चुनाव होना है, उनमें सर्वाधिक 70 सीटों पर राजग का कब्जा है, जिसमें भाजपा 27, शिवसेना चार, अन्नाद्रमुक 37, जदयू व पीएमके एक-एक सीट पर काबिज है। इसके अलावा 12 सीट कांग्रेस, चार बीजद, दो-दो जद-एस, राजद व सीपीएम के पास हैं। जबकि टीएमसी, एनसीपी, पीडीपी, एआईएनआरसी और एआईयूडीएफ के पास एक-एक सीट है।

इन दिग्गजों का भी महामुकाबला

इस चरण के चुनाव में यूपी की मथुरा सीट पर भाजपा प्रत्याशी एवं हेमामालिनी और फतेहपुर सीकरी पर कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर, हाथरस में सपा दिग्गज रामजी लाल सुमन, बिहार में बांका से राजद नेता जयप्रकाश नारायण, महाराष्ट्र में बीड से भाजपा प्रत्याशी डा. प्रीतम मुंडे, छत्तीसगढ में राजनांदगांव में भाजपा के संतोष पांडेय की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

वहीं असम की सिल्चर सीट से कांग्रेस की सुष्मिता देव, तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबर के बेटे कीर्ति चिदंबरम और कर्नाटक की बंगलूरू दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा के युवा चेहरा तेजस्वी सूर्या जैसे दिग्गज भी चुनावी जंग के मोहरे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story