Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण में यूपीए, एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवार चुनावी मैदान में, जानें कितने किस पार्टी से

लोकसभा चुनाव का महापर्व गुरुवार यानि कल 11 अप्रैल से शुरू हो रहा है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग में यूपीए के 89 एनडीए के 90 और महागठबंधन के 33 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण में यूपीए, एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवार चुनावी मैदान में, जानें कितने किस पार्टी से
लोकसभा चुनाव का महापर्व गुरुवार यानि कल 11 अप्रैल से शुरू हो रहा है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग होगी। जिसमें सबसे ज्यादा सीटें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की हैं। पहले चरण का चुनाव प्रचार मंगलवार शाम थम गया। पहले चरण में 1280 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत को आजमा रहे हैं।

यूपीए उम्मीदवार

पहले चरण में 91 सीटों के लिए वोटिंग होगी। लेकिन यूपीए ने 89 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। जिसमें 83 सीटें खुद कांग्रेस की है। वहीं दो सीटें हम पार्टी, एक आरएलएसपी, एक एनसीपी, वहीं एक निर्दलीय उम्मीदवार को उतारा है जिसका कांग्रेस ने समर्थन किया है।

एनडीए उम्मीदवार

पहले चरण की 91 सीटों पर भाजपा के घटक दल एनडीए ने 90 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। 90 में से 83 उम्मीदवार भाजपा के हैं, एक असम गण परिषद, एलजेपी की दो सीट, जेडीयू की एक सीट, शिवसेना और एनडीपीपी के एक एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

महागठबंधन दल

वहीं बात महागठबंधन और अन्य गठबंधन की बात करें तो यूपी में सपा-बसपा गठबंधन के 8 उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। 4 बीएसपी, 2 आरएलडी और 2 उम्मीदवार सपा पार्टी से पहले चरण में चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में जन सेना 17, बीएसपी 3, सीपाआई 2 और सीपीएम 2 महागठबंधन से उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कुल 25 सीटें शामिल हैं।

पहले चरण के 20 राज्य और 90 सीटें

पहला चरण में 91 सीटों पर वोटिंग होगी जिसमें आंध्र प्रदेश (25 सीटें), अरुणाचल (2 सीटें) असम (5 सीटें) बिहार (4 सीटें) छत्तीसगढ़ (1 सीटें) जम्मू-कश्मीर (2 सीटें), महाराष्ट्र (1 सीट), मेघालय (1 सीट), मिजोरम (1 सीटें), ओडिशा (4 सीटें), सिक्किम (1 सीट), तेलंगाना (17 सीटें) त्रिपुरा (1 सीट), उत्तर प्रदेश (8 सीटें), उत्तराखंड (5 सीटें), पश्चिम बंगाल (2 सीटें), अंडमान निकोबार (1 सीट), लक्षद्वीप (1 सीट)
Next Story
Top