Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : 91 सीटों पर कल होंगे मतदान, पिछले चुनाव में इन सीटों पर जानें किस पार्टी का रहा था कब्जा

लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज चुका है। कुल 7 चरणों में होने वाले मतदान के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होने हैं। चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। इन 91 सीटों पर कुल 1279 प्रत्याशी अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 : 91 सीटों पर कल होंगे मतदान, पिछले चुनाव में इन सीटों पर जानें किस पार्टी का रहा था कब्जा
लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज चुका है। कुल 7 चरणों में होने वाले मतदान के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होने हैं। चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। इन 91 सीटों पर कुल 1279 प्रत्याशी अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं। बात 2014 लोकसभा चुनाव की करें तो उस समय भाजपा को 32 सीटे मिली थी, कांग्रेस के खाते में महज 7 सीटे ही आई थी। बाकी की सीटों पर वहां के क्षेत्रिय दलों का झंडा बुलंद हुआ था।
बात 2009 के चुनाव की करें तो स्थिति 2014 के बिल्कुल उलट थी। कांग्रेस ने इन 91 सीटो में 55 में जीत दर्ज की थी वहीं भाजपा के खाते में केवल 7 सीटे आई थी। 2009 में कांग्रेस तो 2014 में भाजपा ने सरकार बनाई। इस बार की स्थिति दोनो ही चुनाव से एकदम उलट है। गठबंधन इन दोनों दलो को चुनौती देता दिख रहा है।
जिन राज्यों में पहले चरण में मतदान होने हैं वहां स्वयं पीएम मोदी ने प्रचार की जिम्मेदारी सम्भाली है और एकदिन में 2-3 रैलियां करके जनाधार को अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश की है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी रैलियां करके लोगों से अपने प्रत्याशी को वोट देने की अपील की। राहुल गांधी ने कर्जमाफी, बेरोजगारी और राफेल को लेकर भाजपा सरकार पर हमला बोला है।
पहले चरण में कई प्रभावशाली नेताओं की भी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। इनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, चौधरी अजीत सिंह, असदुद्दीन ओवैसी, चिराग पासवान, रमेश पोखरियाल निशंक, सत्यपाल सिंह और विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह प्रमुख हैं।

कई बड़े चेहरे मैदान मे

इस चरण में कई दिग्गज नेताओं का राजनैतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। जिसमें नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी, गौतमबुद्ध नगर से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, गाजियाबाद से विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह, हरिद्वार से उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, मुजफ्फरनगर से चौधरी अजित सिंह, हैदराबाद से एमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, बागपत से भाजपा नेता डॉ. सत्यपाल सिंह और जमुई से चिराग पासवान के नाम शामिल हैं।
तेलंगाना की कुल 17, आंध्र प्रदेश की सभी 25 और अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटों पर पहले ही चरण में मतदान हो जाएंगे।
Next Story
Top