Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lok Sabha Elections 1st Phase : जानें पहले चरण के चुनाव से जुड़े 10 अहम बिंदू

17वीं लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में चुनाव हो रहा है। आज 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों सिक्कम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा की विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। लोकसभा के लिए कुल 545 सीटों पर मतदान होना है। जिसमें से 91 सीटों पर मतदान हो रहा है। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Lok Sabha Elections 1st Phase : जानें पहले चरण के चुनाव से जुड़े 10 अहम बिंदू
17वीं लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के लिए 7 चरणों में चुनाव हो रहा है। आज 11 अप्रैल को पहले चरण (First Phase Voting) के लिए वोट डाले जा रहे हैं। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों सिक्कम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा की विधानसभा सीटों पर मतदान (Voting) हो रहा है। लोकसभा के लिए कुल 545 सीटों पर मतदान होना है। जिसमें से 91 सीटों पर मतदान हो रहा है। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जानें लोकसभा चुनाव के पहले चरण से जुड़े 10 अहम बिंदू

1. 17वीं लोकसभा की 545 सीटों में से 91 सीटों पर पहले चरण का मतदान आज हो रहा है। इसमें 20 राज्यों की लोकसभा सीटें हैं। इनमें 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।
2. लोकसभा चुनाव के साथ 4 राज्यों में सिक्कम 32, अरुणाचल प्रदेश 60, आंध्र प्रदेश 175 और ओडिशा 147 में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। इस 4 राज्यों में आज वोटिंग के साथ ही विधानसभा चुनाव खत्म हो जाएंगे लेकिन ओडिशा में 147 सीटों के लिए 11, 18, 23 और 29 मई तक वोडिंग होगी।
3. विधानसभा के अलावा कुछ राज्यों में भी लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग पहले चरण में ही पूरी हो जाएगी। इसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत 8 राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तरांखड, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार राज्य शामिल हैं।
4. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में नितिन गडकरी समेत सात केंद्रीय मंत्रियों, नौ पूर्व मंत्रियों व दो मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा की भी अग्नि परीक्षा होगी।
5. पहले चरण में केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं।
6. पहले चरण में मुजफ्फरनगर सीट पर आरएलडी चीफ अजीत सिंह का मुकाबला भाजपा के संजीव बालियान से है तो वहीं बेटे जयंत चौधरी का मुकाबला केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह से बागबत सीट पर है।
7. पहले चरण में छत्तीसगढ़ की नक्सली हिंसा प्रभावित बस्तर सीट पर वोटिंग हो रही है। ऐसे में यहां मतदाता भारी संख्या में बूथों पर वोटिंग के लिए आ रहे हैं। लेकिन वहीं नक्सलियों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। हाल ही में एक भाजपा नेता की भी मौत हो गई थी। ऐसे में क्या भाजपा को यहां से बढ़त मिलेगी।
8. इस बार लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में न्याय योजना का जनता से बड़ा वादा किया है। जिसमें हर गरीब परिवार के बैंक अकाउंट में हर साल 72 हजार रुपये देने का वादा किया है।
9. इस बार लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना संकल्प पत्र में कई बड़े वादे किए हैं। भाजपा ने किसानों, व्यापारियों और बेरोजगारों को लेकर बड़ा वादा किया है।
10. अगर चुनावी सर्वे की बात करें तो इस बाद भाजपा घटक दल और कांग्रेस घटक दल दोनों के बढ़त मिल रही है। सर्वे कहते हैं कि अभी भी पीएम मोदी लोगों की पहले पसंद हैं। इस बार सरकार एनडीए की बनेगी और यूपीएक अच्छा प्रदर्शन करेंगी।
Next Story
Top