Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : फेसबुक ने कांग्रेस के आईटी सेल पर की स्ट्राइक, 687 पेज और ग्रुप को किया बैन

लोकसभा चुनाव से पहले दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने फेसबुक पेज और अकाउंट पर बड़ी कार्रवाई की है। फेसबुक ने लोकसभा चुनाव से पहले 687 पेज और अकाउंट को बंद किए हैं, जिसमें कांग्रेस के आईटी सेल के फेसबुक पेज और अकाउंट शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 : फेसबुक ने कांग्रेस के आईटी सेल पर की स्ट्राइक, 687 पेज और ग्रुप को किया बैन
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने फर्जी एकाउंट और स्पैम के खिलाफ खिलाफ कार्रवाई के तहत कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल (सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ) से जुड़े कुल 687 पेज और एकाउंट हटा दिए हैं। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
फेसबुक ने कहा कि इन पेज और एकाउंट को ‘फर्जी खबर' चलाने के लिए नहीं, बल्कि ‘स्पैम' संदेशों के प्रसार और इनके माध्यम से आपस में तालमेल के साथ ‘प्रमाणहीन व्यवहार' करने के कारण हटाया गया है।
इसके अलावा कंपनी ने पाकिस्तान में शुरु किए गए 103 पेज, समूह और एकाउंट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के मंच से हटाया है। फेसबुक में साइबर सुरक्षा नीतक के प्रमुख नैथेनियल ग्लेइशर ने संवाददाताओं से कहा कि फेसबुक ने 687 पेजों और खातों को हटाया है।
इनमें से अधिकतर को उसकी स्वचालित प्रणाली ने पहचान करके हटा दिया। ये सभी पेज भारत में ‘आपसी तालमेल से प्रमाणहीन व्यवहार करते पाए गए' और ये सभी कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों के खाते हैं।
उन्होंने कहा कि हमने पेज और खातों के इस इस नेटवर्क को हटा दिया है। इन्हें हटाने का कारण यह है कि इसमें फर्जी एकाउंट के नेटवर्क के माध्यम से तालमेल कर के प्रमाणहीन व्यवहार किया जा रहा था। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन पेजों और खातों को इनकी सामग्री की वजह से नहीं हटाया गया है। इस बारे में कांग्रेस की ओर से फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।
Next Story
Top