Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019: EC ने पीएम मोदी को दी क्लीन चिट, कहा- मिशन शक्ति का ऐलान आचार संहिता का उल्लंघन नहीं

चुनाव आयोग ने मिशन शक्ति पर पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन को आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना है। चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को क्लीन चिट देते हुए कहा कि पीएम के संबोधन में किसी भी तरह से उनकी पार्टी का प्रचार नहीं था।

लोकसभा चुनाव 2019: EC ने पीएम मोदी को दी क्लीन चिट, कहा- मिशन शक्ति का ऐलान आचार संहिता का उल्लंघन नहीं

चुनाव आयोग ने मिशन शक्ति पर पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन को आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना है। चुनाव आयोग ने पीएम मोदी क्लीन चिट देते हुए कहा कि पीएम के संबोधन में किसी भी तरह से उनकी पार्टी का प्रचार नहीं था। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लोगों से वोट की अपली नहीं की थी।

बता दें कि बीते बुधवार को पीएम मोदी ने को देश को संबोधित करते हुए कहा था कि वैज्ञानिकों ने लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में 300 किमी दूर एक लाइव सैटेलाइट मार गिराया। यह ऑपरेशन ‘मिशन शक्ति’ भारत की एंटी सैटैलाइट मिसाइल ए-सैट के जरिए सिर्फ 3 मिनट में पूरा किया गया। इसके बाद विपक्षी दलों पीएम मोदी पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया।

इसके बाद चुनाव आयोग ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए जांच के लिए एक समिति का गठन किया। लेकिन आज चुनाव आयोग ने यह कहते हुए पीएम मोदी को क्लीन चिट दी है उनके द्वारा राष्ट्र को किए गए संबोधन में चुनाव प्रचार या वोट मांगने की कोई अपील नहीं थी। जिस कारण पीएम मोदी का संबोधन आचार संहिता के उल्लंघन में नहीं आएगा।

विपक्षी दलों ने पीएम मोदी पर लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

पीएम मोदी के देश को संबोधन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, पूर्व सीएम मायावती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने उनपर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया था। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान के साथ ही देशभर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। देश में सात चरणें मे चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा।

Next Story
Top