Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019ः तारीखों को जल्द होगा ऐलान, सभी नेताओं को देना होगा 5 साल का हिसाब

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पिछले तीन दिनों से चल रही बैठकों के दौर के बाद शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा।

लोकसभा चुनाव 2019ः तारीखों को जल्द होगा ऐलान, सभी नेताओं को देना होगा 5 साल का हिसाब

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पिछले तीन दिनों से चल रही बैठकों के दौर के बाद शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। भारत पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के दौरान पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि लोकसभा चुनाव थोड़ा आगे बढ़ाया जा सकता हैं।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शीपूर्ण तरीके से कराने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा है कि चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा और हर शिकायत पर तत्परता से कार्रवाई की जाएगी। लोकसभा के आगामी चुनाव में फार्म 26 में दिए जाने वाले शपथपत्र में अब प्रत्याशियों को अपनी पत्नी अथवा पति, आश्रित पुत्र, पुत्री और एचयूएफ (अविभाजित हिन्दू परिवार) के पांच सालों की आय का विवरण देना होगा।

अरोड़ा ने कहा कि नई अधिसूचना के अनुसार अब प्रत्याशियों को देश में स्थित सम्पत्तियों के साथ-साथ विदेशों में भी स्थित जायदाद के बारे में भी विवरण अनिवार्य रूप से देना होगा। आयकर विभाग इन सम्पत्तियों की जांच करेगा और अगर किसी तरह की विसंगति पायी जाती है तो उसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। गलत जानकारी दिए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी।

ईवीएम को फुटबॉल बना दिया

ईवीएम के सवाल पर अरोड़ा ने कहा कि ईवीएम को हमने फुटबॉल बना दिया है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करने समेत अनेक मुद्दे नेताओं ने उठाए हैं। राजनीतिक दलों ने जातीय, साम्प्रदायिक भाषणों पर रोक लगाने, चुनाव के दौरान शत प्रतिशत केन्द्रीय बलों की तैनाती करने, मतदाता सूची में गड़बड़ियां सुधारने जैसे कई विषय उठाए हैं।

जंग के माहौल में भी नहीं टलेंगे चुनाव

प्रेस वार्ता में इस सवाल पर कि क्या पाकिस्तान में वायु सेना के हमले के बाद पैदा सूरतेहाल में चुनाव समय से हो सकेंगे, अरोड़ा ने कहा कि चुनाव समय पर ही होंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान पूरे देश में 'सी-विजिल' मोबाइल एप्लीकेशन जारी किया जाएगा, जिस पर कोई भी नागरिक चुनाव से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखने का विकल्प भी होगा। आयोग उन शिकायतों पर हुई कार्रवाई को अपने खर्च पर अखबारों में छपवाएगा।

Next Story
Share it
Top