Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 : सत्ता के 7 चरण में मोदी-राहुल समेत इन 7 की किस्मत का होगा फैसला

Lok Sabha Elections 2019 / लोकसभा चुनाव 2019 : लोकसभा चुनाव 2019 की तारीकों (Lok Sabha Elections 2019 Date) के ऐलान के साथ ही चुनावी महासंग्राम का आगाज हो गया है। राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा (Bharatiya Janata Party) के नेतृत्व वाली एनडीए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस यानी कांग्रेस (Indian National Congress) के नेतृत्व वाली महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला होगा। दोनों धड़ों ने चुनावी महासंग्राम में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। ऐसे माहौल में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत देश के 7 बड़े चेहरों पर पूरे देश की नजर बनी हुई है।

लोकसभा चुनाव 2019 : सत्ता के 7 चरण में मोदी-राहुल समेत इन 7 की किस्मत का होगा फैसला

Lok Sabha Elections 2019 / लोकसभा चुनाव 2019 : लोकसभा चुनाव 2019 की तारीकों (Lok Sabha Elections 2019 Date) के ऐलान के साथ ही चुनावी महासंग्राम का आगाज हो गया है। राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा (Bharatiya Janata Party) के नेतृत्व वाली एनडीए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस यानी कांग्रेस (Indian National Congress) के नेतृत्व वाली महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला होगा। दोनों धड़ों ने चुनावी महासंग्राम में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। ऐसे माहौल में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत देश के 7 बड़े चेहरों पर पूरे देश की नजर बनी हुई है। चुनावी समर में इन नेताओं की भूमिका अहम है। आइये जानते हैं इन सात बड़े चेहरों के बारे में....

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)

2014 लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए ने नरेंद्र मोदी को अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी थी। अबकी बार, मोदी सरकार का नारा दिया गया था। सोशल नेटवर्किंग साइटों का जबरदस्त प्रयोग करते हुए देश में मोदी लहर का माहौल बनाया गया था। इन पांच सालों में ढाई दर्जन से अधिक चुनाव हो चुके हैं। प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी भाजपा के स्टार प्रचारक रहे हैं।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi)

दिसंबर 2017 में सोनिया गांधी के अध्यक्ष पद से सेवामुक्त होते ही राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया। अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा था कि हम कांग्रेस को हिंदुस्तान की ग्रांड ओल्ड एंड यंग पार्टी बनाने जा रहे हैं। अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी को 2018 के आखिर में बड़ी कामयाबी मिली जब मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को सत्ता से बाहर कर दिया।

आगे की स्लाइड्स में जानिए अन्य 5 बड़े चेहरों के बारे में...

Loading...
Share it
Top