Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा का संकल्प पत्र जारी, जानें पीएम मोदी से लेकर अमित शाह तक किसने क्या कहा

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भाजपा का संकल्प पत्र जारी होने के बाद मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोलने से पहले ही मोदी मोदी के नारे लगे।

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा का संकल्प पत्र जारी, जानें पीएम मोदी से लेकर अमित शाह तक किसने क्या कहा
लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र पेश किया है। संकल्प पत्र का नाम संकल्पित भारत, सशक्त भारत रखा गया है। घोषणा पत्र पेश करने के दौरान पीएम मोदी, अमित शाह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। बता दें भाजपा ने कुछ देर पहले ही अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी कर दिया था।
जिसका नाम संकल्पित भारत, सशक्त भारत का टाइटल रखा गया। इससे पहले आरजेडी ने आज अपना घोषणा पत्र जारी किया। वहीं कांग्रेस पहले ही अपना घोषणापत्र जारी कर चुकी है।

मंच पर लगे मोदी मोदी के नारे

भाजपा का संकल्प पत्र जारी होने के बाद मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आते ही मोदी मोदी के नारे लगे। सबसे पहले पीएम मोदी ने सभी का धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि आपके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद। संकल्प पत्र की तारीफ करते हुए कहा कि काफी लंबे समय की मेहनत है। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है। 2022 जब आजादी के 75 साल होंगे तब देश के
उन महापुरुषों जिन्होंने आजादी की जंग लड़ी थी, उनके सपनों का भारत बनाने के लिए हमने 75 लक्ष्य तय किये हैं। आगे कहा कि हमारे समाज में विविधताएं हैं। भाषाएं, जीवन स्तर, शिक्षा आदि की विविधता है। इसलिए विकास को मल्टीलेयर बनाने के लिए हमने अपनी योजना को संकल्प पत्र में समाहित किया है।
पीएम ने कहा कि हम देश को समृद्ध बनाने के लिए, सामान्य मानवी के सशक्तिकरण को लेकर जन भागीदारी को बढ़ाते हुए, लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देते हुए, हम वन मिशन, वन डायरेक्शन को लेकर आगे बढ़ेंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि इसलिए हम एक अलग 'जल शक्ति मंत्रालय' बनाएंगे। आज देश के कई प्रदेशों में पानी की समस्या के समाधान को गंभीरता से सोचने की जरूरत है। 2014-19 हमारे सारे कामों को देखा जाए तो हमारे सभी कामों की रचना के मूल में सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को बल दिया गया है।
अब उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम क्या कर सकते हैं, वो संकल्प पत्र में लेकर आए हैं। अपने इस कार्यकाल में हमने सामान्य मानवीय की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शासन चलाया। आज स्वच्छता एक जन आंदोलन बन गई है। देश का विकास करने के लिए विकास को जन आंदोलन बनाने की जरुरत है और इसका सफल प्रयोग ‘स्वच्छता’ है। पीएम ने अंत में कहा कि मैं संकल्प पत्र बनाने वालों का धन्यवाद करता हूं।
भाजपा का संकल्प पत्र जारी करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि विश्व में भारत का प्रभुत्व और प्रतिष्ठा जितनी मोदी जी के नेतृत्व में बढ़ी है। इतनी पहले कभी नहीं बढ़ी।

राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र के बारे में बताया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र जारी करने के बाद कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था।

उन्होंने आगे कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं।

घोषणा पत्र से पहले बोले अमित शाह

भाजपा ने घोषणापत्र जारी करने से पहले मंच पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मैं आपको 2014 की याद दिला रहा हूं। तब भाजपा ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री को देश के प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाया था। तब हम देश कैसे चलेगा इसका विजन लेकर आपके सामने आये थे। तब हमें सम्मान देते हुए जनता ने हमें ऐतिहासिक सफलता दी थी।
उन्होंने आगे कहा कि 2014-19 की यात्रा ऐसी है कि जब भी भारत के विकास का और भारत की दुनिया में साख बनने का इतिहास लिखा जाएगा तो ये कार्यकाल स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। आज देश के अधिकांश घरों में बिजली है। 8 करोड़ से ज्यादा शौचालय हैं, 7 करोड़ गरीबों के घर में गैस कनेक्शन दिये गये हैं, 50 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया गया है।
जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनावों के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी ने संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति बनाई थी। जिसने इस घोषणापत्र को तैयार किया है। इसी समिति ने संकल्प पत्र नाम भी रखा है।
Next Story
Top