Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : भाजपा का घोषणा पत्र- राम मंदिर और धारा 370 समेत किए ये बड़े वादे

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा के मेनिफेस्टो की प्रमुख बातें

लोकसभा चुनाव 2019 : भाजपा का घोषणा पत्र- राम मंदिर और धारा 370 समेत किए ये बड़े वादे

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भाजपा ने इसे संकल्प पत्र नाम दिया दिया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि हमारा ‘संकल्प पत्र' ऐसा दृष्टिपत्र है जिसमें नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं शामिल हैं। आइये जानते हैं भाजपा के घोषणा पत्र की मुख्य बातें...

आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध जीरो टॉलरेन्स की नीति। धारा 35A व अनुच्छेद 370 खत्म करने के लिए प्रयास करेंगे। हम रक्षा से जुड़े बाकी उपकरणों एवं हथियारों की खरीद तेज करेंगे। सुरक्षा बलों की हमला करने की क्षमता सुदृढ़ बनाने हेतु सैन्य बलों को आधुनिक उपकरण प्रदान करने के लिए हम सघन प्रयास जारी रखेंगे।
सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों के पुनर्वास के लिए अधिक प्रभावी ढांचा तैयार करने का वादा करते हैं। इस प्रयास के अंतर्गत सशस्त्र बल के सैनिकों के सेवानिवृत्त होने से तीन वर्ष पूर्व उनकी पसंद के अनुसार ही उनके पुनर्वास की योजना आरंभ कर देंगे। इसमें कौशल प्रशिक्षण, सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण, उच्च शिक्षा, आवास एवं उद्दम आरंभ करने के लिए वित्तीय सहायता का प्रावधान शामिल है।
राम मंदिर पर भाजपा अपना रुख दोहराती है। संविधान के दायरे में अयोध्या में शीघ्र राम मंदिर के निर्माण के लिए सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इसके लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जाएंगे।
सबरीमला पर सरकार ने संकल्प पत्र में लिखा है कि हम पूरा प्रयास करेंगे कि सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष सबरीमला की आस्था, परंपरा एवं पूजा पद्धति का पूरा विषय रखा जाए। हमारा प्रयास होगा की आस्था एवं विश्वास के विषयों को संवैधानिक संरक्षण मिले।
छोटे और सीमांत किसानों के लिए पेंशन की योजना। 1 से 5 वर्ष के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर एक लाख तक का कृषि ऋण।
प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना में स्वैच्छिक पंजीकरण का प्रावधान। कृषि की उत्पादकता बढ़ाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 25 लाख करोण का निवेश।
आयुष्मान भारत के अंतर्गत 1.5 लाख स्वास्थ्य एवं वेलनेस केन्द्र बनाए जाएंगे। 75 नए मेडिकल कॉलेज व स्नाकोत्तर मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। प्रशिक्षित डॉक्टर और जनसंख्या का अनुपात 1:1400 करने का लक्ष्य। क्षय रोग के मामलों में कमी लाना। पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषण का स्तर घटाने और कुपोषण में कमी की दर तेज करने का लक्ष्य।
गरिबों के लिए दरवाजे पर ही गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक चिकित्सा सेवा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी स्वास्थ्य एवं वेलनेस केंन्द्रों पर टेलीमेडिसिन एवं डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी उपलब्ध कराने का लक्ष्य। बाल परिचर्या केन्द्रों की संख्या को तीन गुना बढ़ाने की दिशा में काम। पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषण का स्तर घटाने और कुपोषण में कमी की दर को तेज करने का लक्ष्य।
प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान बनाने की योजना। कुल निर्यात दोगुना करने की दिशा में काम। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में भारत की रैंक और भी बेहतर बनाने का लक्ष्य।
2022 तक सभी व्यवहार्य रेल पटरियों का ब्रॉड गेज परिवर्तन सुनिश्तित करना। 2022 तक सभी रेल पटरियों का विद्युतिकरण के हर संभव प्रयास। देश भर में स्मार्ट रेलवे स्टेशनों का निर्माण। प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा। डायरेक्ट फ्रेट कॉरिडोर परियोजना को पूरा करेंगे।
प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलोमीटर के भीतर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य। अदालतों का संपूर्ण डिजिटलीकरण एवं आधुनिकीकरण। डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा। सरकारी प्रक्रियाओं को पूरी तरह डिजिटल बनाएंगे।
वायु प्रदूषण के वर्तमान स्तर को कम करने की दिशा में काम। 'गगनयान' अभियान के अंग के रुप में भारतीय अंतरिक्षयान में एक भारतीय को अंतरिक्ष में भेजेंगे। सभी बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण। सभी सरकारी इमारतों को सुगम बनाने का प्रयास। 6 आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों के निर्माण का कार्य पूर्ण करेंगे।
2022 तक स्वच्छ गंगा का लक्ष्य। स्वदेश दर्शन, प्रसाद और ह्रदय योजना के अंतर्गत सभी परियोजनाओं के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करेंगे। सभी राष्ट्रीय संग्रहालयों के संग्रहों का डिजिटलीकरण।
महिला कार्यबल भागीदारी दर बढ़ाने की दिशा में काम। तीन तलाक के विरुद्ध कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करना।
Next Story
Top