Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : वोटर गंगा किनारे वाला, भाजपा-कांग्रेस के लिए मुश्किलें- जानें यहां का पूरा गणित

गंगा नदी अपने तट पर बसे लोगों एवं भूक्षेत्र के लिये भले ही जीवनदायिनी है लेकिन पिछले पांच चुनावों में (2014 को छोड़कर) इस नदी के क्षेत्र वाली ढाई दर्जन से अधिक लोकसभा सीटें भाजपा, कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दलों के लिये बहुत उर्वर साबित नहीं हुई हैं ।

लोकसभा चुनाव 2019 : वोटर गंगा किनारे वाला, भाजपा-कांग्रेस के लिए मुश्किलें- जानें यहां का पूरा गणित
X

गंगा नदी अपने तट पर बसे लोगों एवं भूक्षेत्र के लिये भले ही जीवनदायिनी है लेकिन पिछले पांच चुनावों में (2014 को छोड़कर) इस नदी के क्षेत्र वाली ढाई दर्जन से अधिक लोकसभा सीटें भाजपा, कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दलों के लिये बहुत उर्वर साबित नहीं हुई हैं । करीब 2525 किलोमीटर लम्बी गंगा नदी उत्तराखण्ड में पश्चिमी हिमालय से निकलती है तथा उत्तराखण्ड से शुरू होकर यह उत्तर भारत के मैदानी भूभाग से बहती हुई पश्चिम बंगाल से होकर गुजरती है।

पिछले ढाई दशकों के लोकसभा चुनाव पर नजर डालें तब 2014 के लोकसभा चुनाव में गंगा के किनारे स्थित करीब 30 लोकसभा सीटें में से भाजपा 20 से अधिक सीट जीतने में सफल रही थी। हालांकि 2009 में भाजपा को इनमें से करीब दो तिहाई से अधिक सीटों पर हार और क्षेत्रीय दलों की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा जबकि 2009 से पहले भी पार्टी को कई सीटों पर हार और क्षेत्रीय दलों से कड़ी चुनौती मिली।

गंगा क्षेत्र 1984 के लोकसभा चुनाव तक कांग्रेस का गढ़ माना जाता था लेकिन नब्बे के दशक में इस गढ़ में सेंधमारी शुरू हो गई। जहां कई स्थानों पर भाजपा का प्रभाव बढ़ा तो वहीं, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी जैसे दलों ने पकड़ बनाई। बिहार में जनता दल :यू:, राष्ट्रीय जनता दल, लोक जनशक्ति पार्टी जैसे दलों का प्रभाव बढ़ा। पश्चिम बंगाल में वामदलों के प्रभाव को तोड़ते हुए तृणमूल कांग्रेस का प्रादुर्भाव हुआ।

गंगा नदी के किनारे के क्षेत्रों को समेटने वाली महत्वपूर्ण संसदीय सीटों में हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, एटा, मेरठ, बिजनौर, भदोही, उन्नाव, बदायूं, कानपुर, बुलंदशहर, फर्रूखाबाद, हरदोई, कन्नौज, इलाहाबाद, रायबरेली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, हाजीपुर, पटना साहिब, सारण, बक्सर, कटहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, मुर्शीदाबाद, बेहरामपुर, नबद्वीप वर्तमान रानाघाट, हावड़ा प्रमुख हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top