Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने पहली लिस्ट में 23 राज्यों से उतारे 184 उम्मीदवार, जानें किसे मिली कौन सी सीट

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने पहली लिस्ट में 23 राज्यों से उतारे 184 उम्मीदवार, जानें किसे मिली कौन सी सीट
भाजपा (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची (BJP First Candidate List) जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे।

184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

भाजपा ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।

जानें किसे मिली कौन सी सीट

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे। स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। ईरानी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुकाबले में होंगे। पहली सूची में सबसे चौंकाने वाली बात गांधीनगर सीट से आडवाणी की जगह शाह को टिकट दिया जाना है। वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। 91 वर्षीय आडवाणी 1998 से लोकसभा में गांधीनगर का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।
गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से डॉ. महेश शर्मा, मुज्जफरनगर से संजीव बालियान, गजियाबाद से वी के सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया गया है। उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है। केन्द्रीय मंत्री कृष्णा राज की जगह अरुण सागर को शाहजहांपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया।
पार्टी ने उत्तर प्रदेश से अपने 28 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की और शाहजहांपुर से सांसद कृष्णा राज तथा आगरा से सांसद रामशंकर कठेरिया समेत छह मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये गये। भाजपा ने पहली सूची में लगभग 30 मौजूदा सांसदों को टिकट देने से इनकार कर दिया। छत्तीसगढ़ से पांच सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गए हैं जिसमें बस्तर से बैदूराम कश्यप शामिल हैं।
अरूणाचल ईस्ट से किरण रिजिजू को टिकट दिया गया है। धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी को टिकट दिया गया है। तिरूवनंतपुरम से के राजशेखरन को टिकट दिया गया है। उधमपुर से जितेन्द्र सिंह को टिकट दिया गया है। केंद्रपाड़ा से बैजयंत पांडा को टिकट दिया गया है। कन्याकुमारी से पी राधाकृष्णन को टिकट दिया गया है। राजस्थान के जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह को टिकट दिया गया है। पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे।

इन राज्यों से उम्मीदवारों को दी टिकट

भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, गुजरात,छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा समेत कई राज्यों के उम्मीदवारों की घोषणा की। 184 उम्मीदवारों की पहली सूची में महाराष्ट्र से 16, असम से आठ, अरुणाचल प्रदेश से दो, छत्तीसगढ़ और जम्मू कश्मीर से पांच-पांच, कर्नाटक से 21, केरल से 13, ओडिशा से 10, राजस्थान से 16, तमिलनाडु से पांच, तेलंगाना से 10, उत्तराखंड से पांच, पश्चिम बंगाल से 28 और आंध्र प्रदेश से दो उम्मीदवार शामिल हैं।
भाजपा ने गढ़वाल से पूर्व केन्द्रीय मंत्री बी सी खंडूरी की जगह तीरथ सिंह रावत और नैनीताल सीट पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी के स्थान पर अजय भट्ट को टिकट दिया है। केन्द्रीय मंत्रियों जितेन्द्र सिंह और राज्यवर्धन सिंह राठौर क्रमश: उधमपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।
नड्डा ने बताया कि भाजपा ने बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गई है जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जायेगी। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होंगे और 19 मई तक चलेंगे। मतगणना 23 मई को होगी। देशभर में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होंगे।
Next Story
Share it
Top