logo
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019 : अब तक भाजपा के 306 उम्मीदवार घोषित

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अब तक सात सूचियां जारी की हैं जिनमें 306 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा चुकी है।

लोकसभा चुनाव 2019 : अब तक भाजपा के 306 उम्मीदवार घोषित

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अब तक सात सूचियां जारी की हैं जिनमें 306 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा चुकी है। इनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गांधीनगर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का नाम शामिल है।

इन सूचियों में उन सीटों के लिए लगभग सभी उम्मीदवारों के नाम हैं जिन पर पहले दो चरणों में चुनाव होने हैं। बृहस्पतिवार को जारी की गई पहली सूची में प्रधानमंत्री एवं भाजपा प्रमुख समेत 184 उम्मीदवारों के नामों को घोषणा की गई। बाद में उसी दिन पार्टी ने दमन एवं दीव सीट के लिए भी अपने उम्मीदवार की घोषणा की। पार्टी ने शुक्रवार को तीन सूचियां एवं शनिवार को एक सूची जारी की।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार की पटना साहिब सीट से और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ओडिशा के पुरी से चुनावी मैदान में उतरेंगे। पार्टी ने केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर को मुरैना (मध्यप्रदेश), जयंत सिन्हा को हजारीबाग (झारखंड) से और श्रीपद नाईक को उत्तरी गोवा से उतारा है।
पार्टी नेता अनुराग ठाकुर को हमीरपुर से पुन: नामित किया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से मौजूदा सांसद शांता कुमार के स्थान पर किशन कपूर को उतारने की घोषणा की गई। इन उम्मीदवारों के साथ पार्टी ने लोकसभा की 543 सीटों पर चुनावों के लिए अपने 306 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है। पहली सूची में अपने दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से शाह को मैदान में उतारने का पार्टी का निर्णय विशेष ध्यान खींचने वाला है।
Loading...
Share it
Top