Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lok Sabha Elections 2019 : इन 5 राष्ट्रव्यापी मुद्दों पर होगा लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज हो चुका है। सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं। मतदाताओं को लुभाने तरह-तरह के वादे और दावे भी किए जा रहे हैं। लेकिन देश के माहौल और स्थिति को देखते हुए ये मुख्य 5 मुद्दे होंगे।

Lok Sabha Elections 2019 : इन 5 राष्ट्रव्यापी मुद्दों पर होगा लोकसभा चुनाव
लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज हो चुका है। सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं। मतदाताओं को लुभाने तरह-तरह के वादे और दावे भी किए जा रहे हैं। लेकिन देश के माहौल और स्थिति को देखते हुए ये मुख्य 5 मुद्दे होंगे। आइए नजर डालते हैं मुख्य मुद्दों पर...

देश के युवाओं की बेरोजगारी का मुद‍्दा

बेराजगारी का मुद्दा हर चुनाव में रहता है। मोदी सरकार पर हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने के वादे पर खरा नहीं उतरने का आरोप विपक्ष लगा रहा है। उसने बेरोजगारी दर 45 वर्ष के उच्चतम स्तर पर होने की एनएसएसओ रिपोर्ट को लेकर भी सरकार को घेरा है। सरकार का कहना है कि रोजगार के आकलन की कोई मानक व्यवस्था नहीं है। इसका अनुमान सिर्फ सात-आठ सेक्टरों के टोकन सर्वे के आधार पर लगाया जाता है।

किसानों की कर्ज माफी

विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के नतीजों के बाद सभी दलों में किसानों को लुभाने की होड़ मच गई है। केंद्र सरकार ने जहां अंतरिम बजट में छोटे किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा कर डाली, वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी पर पूरे देश में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान का किसान कर्ज माफी मॉडल लागू करने का वादा कर रही है। हाल ही में राहुल गांधी ने भी गरीबों को 72 हजार रुपए सालाना देने का वादा किया है।

राफेल पर सियासत, सौदे को लेकर पक्ष-विपक्ष में तनातनी

राफेल सौदे में एक निजी कंपनी को कथित फायदा पहुंचाने के आरोपों को कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दल लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हैं। वहीं, मोदी सरकार का कहना है कि उसके कार्यकाल में हुआ राफेल सौदे यूपीए के मुकाबले सस्ता है। राफेल पर कैग की रिपोर्ट भी विवादों में रही। संसद और कोर्ट की तरह ही चुनाव मैदान में भी राफेल मुद्दा जमकर उछल रहा है। पुलवामा अटैक के बाद राफेल को लेकर दोनों पार्टियों में जमकर खींचतान भी हुई।

अयोध्या राम मंदिर का मुद्दा

आस्था और विश्वास से जुड़ा मुद्दा राम मंदिर का मुद्दा इस बार भी प्रमुख रहेगा। भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस के अड़ंगों के चलते अयोध्या विवाद पर जल्द फैसला नहीं आ पा रहा है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि भाजपा को सिर्फ चुनाव के समय राम मंदिर निर्माण की याद आती है। बहरहाल, सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद के हल के लिए तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल गठित किया है, जिसे आठ हफ्ते में अपनी रिपोर्ट पेश करनी है।

पुलवामा अटैक के बाद तेज हुआ आतंकवाद का मुद्दा

लोकसभा चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा आतंकवाद और पािकस्तान रहेगा। पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आत्मघाती हमले के जवाब में पाकिस्तान और पीओके में वायुसेना की कार्रवाई में मारे गए आतंकियों की संख्या को लेकर सरकार और विपक्ष आमने-सामने हैं। विपक्ष जहां सरकार पर हमले में ढेर आतंकवादियों का सही आकंड़ा बताने का दबाव बना रही है, वहीं सरकार विपक्ष पर वायुसेना के शौर्य पर सवाल उठाने के आरोप लगा रही है। इस मुद्दों को दोनों प्रमुख पािर्टयां बखूबी उठा रही हैं।
  • पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हुए
  • भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर 300 आतंकियों को मारा
  • सर्जिकल स्ट्राइक पर शुरू हुई सियायत
Next Story
Top