Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

EVM पर होगी चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की तस्वीर

चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनावों की घोषणा कर दी। इस बार देश में सात चरणों वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने इस बारे के लोकसभा चुनाव में कुछ खास इंतजाम किए हैं। इसी के तहत इस बार ईवीएम और पोस्टल बैलट पेपरों पर उम्मीदवारों की तस्वीरें होंगी।

EVM पर होगी चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की तस्वीर

चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनावों की घोषणा कर दी। इस बार देश में सात चरणों वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने इस बारे के लोकसभा चुनाव में कुछ खास इंतजाम किए हैं। इसी के तहत इस बार ईवीएम और पोस्टल बैलट पेपरों पर उम्मीदवारों की तस्वीरें होंगी। यह कदम चुनाव आयोग ने इसलिए उठाया है ताकि वोटर कैंडिडेट की पहचान कर सकें।

आयोग ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की बैलट इकाइयों और पोस्टल बैलट पेपरों पर तस्वीरें छपी होंगी। इसके लिए उम्मीदवारों को आयोग की ओर से निर्धारित शर्तों पर अमल करते हुए निर्वाचन अधिकारी के पास अपनी हालिया तस्वीर देनी होगी।

चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि पहली बार 2009 के चुनावों के समय फोटो युक्त मतदाता सूची का इस्तेमाल किया गया था। उस साल असम, जम्मू-कश्मीर और नगालैंड में फोटो युक्त मतदाता सूची नहीं थी जबकि असम और नगालैंड में मतदाता फोटो पहचान-पत्र नहीं बांटे गए थे। अब सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फोटो युक्त मतदाता सूची है और 99.72 फीसदी मतदाताओं की तस्वीरें मतदाता सूची में पहले से हैं।

आयोग ने यह भी कहा कि मतदान की तारीख से कम से कम पांच दिन पहले आधिकारिक वोटर पर्ची, जिस पर मतदाता की तस्वीर होगी, बांटी जाएगी।

सभी बूथों पर वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल होगा
चुनाव आयुक्त ने बताया, पिछली बार 9 लाख मतदान केंद्र थे, इस बार 10 लाख पोलिंग बूथ होंगे। पहली बार पूरे देश के सभी बूथों पर वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल होगा। लोकसभा चुनाव के लिए हेल्पलाइन नंबर-1950 होगा। सभी चुनाव अधिकारियों की गाड़ी में जीपीएस होगा। मोबाइल पर ऐप के जरिए भी आयोग को आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दी जा सकती है और 100 मिनट के भीतर हमारे अधिकारी को इस पर एक्शन लेना ही होगा। शिकायतकर्ता की निजता का ख्याल रखा जाएगा।
Share it
Top