Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019ः तमिलनाडु में BJP-AIDMK के गठबंधन पर लगी मुहर, PMK को मिली 7 सीटें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन के बाद भाजपा अब दक्षिण की ओर भी तेजी से कदम बढ़ा रही है। मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एआईडीएम के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा कर सकते हैं। इसके अलावा डीएमके और पीएमके भी भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं।

लोकसभा चुनाव 2019ः तमिलनाडु में BJP-AIDMK के गठबंधन पर लगी मुहर, PMK को मिली 7 सीटें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन के बाद भाजपा अब दक्षिण की ओर भी तेजी से कदम बढ़ा रही है। भाजपा अपने सहयोगी दलों को जोड़ने में जुट गई है। भाजपा ने सोमवार को शिवसेना के साथ गठबंधन किया, वहीं तमिलनाडु में भी पीएमके को मनाते हुए भाजपा ने एआईडीएम के साथ गठबंधन कर लिया है। एआईएडीएमके नेता पन्नीरसेल्वम ने इस गठबंधन की घोषणा की।

एआईएडीएमके नेता पन्नीरसेल्वम ने कहा कि पीएमके ने मंगलवार को उनका गठबंधन ज्वाइन किया। लोकसभा चुनाव में पीएमके को 7 सीटें दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि एआईएडीएमके गठबंधन विधानसभा उपचुनाव में 21 खाली सीटों पर लड़ेगा, जिसमें पीएमके उन्हें सपोर्ट करेगी।

पीएम को इस गठबंधन से बड़ा फायदा हुआ है, उसे कुल 39 सीटों में से 7 सीटें दी गई है। विधानसभा उपचुनाव में 21 सीटों पर समर्थन के बदले में पीएमके को लोकसभा की 7 सीटें मिली है।

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव एआईएडीएमके ने तमिलनाडु में 39 में से 37 सीटें जीती थी। वहीं एआईएडीएमके के खिलाफ डीएमके अपने नेतृत्व में कांग्रेस समेत आठ दलों का गठबंधन तैयार कर रहा है।

इससे पहले पीएमके की मांग पर भाजपा और एआईडीएमके सहमत नहीं थी। पीएमके ने गठबंधन का हिस्सा बनने के लिए पांच से ज्यादा लोकसभा सीटें मांगी थी, लेकिन भाजपा और एआईडीएमके तीन लोकसभा सीट देना चाह रही थी। ऐसे में भाजपा और एआईडीएमके गठबंधन पर भी सकंट मंडराता नजर आ रहा था, लेकिन पीएमके को सात सीटें देने के बाद भाजपा यह गठबंधन बनाने में कामयाब रही।

Next Story
Share it
Top