Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा चुनाव 2019ः ''भाजपा का चुनाव संकल्प पत्र तैयार, एक अप्रैल को हो सकता है जारी''

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने लगातार कई बैठकों के बाद भाजपा संकल्प पत्र को अंतिम रूप दे दिया है। पार्टी के केद्रीय नेतृत्व की मुहर लगने बाद इसे एक अप्रैल को जारी किया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव 2019ः

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने लगातार कई बैठकों के बाद भाजपा संकल्प पत्र को अंतिम रूप दे दिया है। पार्टी के केद्रीय नेतृत्व की मुहर लगने बाद इसे एक अप्रैल को जारी किया जा सकता है। पहली बार संकल्प पत्र में उप समितियों के अलावा आम लोगों के सुझाव को शामिल किया गया है। भाजपा का संकल्प पत्र देश के कई हिस्सों से एक साथ जारी किया जाएगा।

राममंदिर और धारा 370 पर खास जोर
सूत्रों के अनुसार समिति के पास अयोध्या में राममंदिर निर्माण और कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने के लिए बड़ी संख्या में सुझाव आए थे, जिन्हें संकल्प पत्र में शामिल कर लिया गया है। इसके अलावा तमाम नई एवं पुरानी जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर भी सुझाव मिले थे। समिति ने इन पर गंभीरतापूर्वक विचार कर केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी के लिए शामिल कर लिया है।
एनडीए सहयोगियों का अलग घोषणा पत्र
भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार एनडीए के राज्यवार सहयोगियों के राजनीतिक हितों के मद्देनजर उनके अलग घोषणा पत्र जारी करने की बात पर आम सहमति पहले ही बन चुकी है। लिहाजा एनडीए का कोई संयुक्त घोषणा पत्र जारी नहीं किया जाएगा।
पहली बार हुआ है ऐसा
बीस सदस्यीय संकल्प पत्र समिति के एक सदस्य ने बताया कि बड़ी संख्या में आम लोगो से मिले सुझावों को भी संकल्प पत्र का हिस्सा बनाया गया है। उनके मुताबिक पहली बार ऐसा हुआ है कि संकल्प पत्र के लिए आम लोगों से सीधे सुझाव मांगे गए थे और लाखों लोगों ने अपने सुझाव भेजे। इनमें से समिति ने उन सुझावों को संकल्प पत्र में स्थान दिया है,जिसके लिए बड़ी संख्या में लोगों ने समान रूप से अपनी राय दी।

सभी राज्यों से एक साथ जारी होगा
भाजपा का संकल्प पत्र देश के कई हिस्सों से एक साथ जारी किया जाएगा। हालांकि इसके लिए अभी शहरों को अंतिम रूप से चयनित नहीं किया गया है। सूत्रों के अनुसार एक अप्रैल को संकल्प पत्र जारी किया जा सकता है।
Loading...
Share it
Top