Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वेंकैया नायडू को मिले 516 वोट, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति

संसद भवन में उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के दौरान 14 सांसद गैरमौजूद रहे।

वेंकैया नायडू को मिले 516 वोट, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर रिजल्ट घोषित हो चुका है। बता दें कि एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले हैं और वहीं दूसरी तरफ विपक्ष उम्मीदवार यूपीए के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले हैं।

हालांकि मतों के गणित के लिहाज से राजग का पलड़ा भारी होने के कारण नायडू की जीत तय मानी जा रही है। संसद भवन के कमरा नंबर 62 में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान केंद्र बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति चुनाव: नायडू की जीत पक्की, ये है मोदी का प्लान

गौरतलब है कि शुक्रवार को ही राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों के साथ चुनाव आयोग के अधिकारियों ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए मतदान की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास भी किया।

इस तैयारियों के साथ मतदान अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों के आलवा कुछ कर्मचारियों को मीडियाकर्मियों का रूप देकर चुनाव की कवरेज करने का भी पूर्वाभ्यास किया गया।

राज्यसभा के महासचिव एवं उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी शमशेर के. शरीफ ने अपनी निर्वाचन टीम के साथ इस पूर्वार्भ्यास का निरीक्षण करके चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी स्वर्ण युग में ले जा रहे हैं भाजपा को, 2019 की जीत पक्की

उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कुछ नियम जारी किये थे, जिनके तहत सांसदों को बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग करनी है के लिए भी सतर्कता बरती जाएगी।

आयोग के एक अधिकारी के अनुसार मतदान के दौरान किसी भी विवादित घटनाक्रम का वीडियों तैयार कराया जाएगा, ताकि मतदान प्रक्रिया में निष्पक्षता और पारदर्शिता बनी रहे।

15वें उप राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे और छह बजे मतगणना शुरू कर दी जाएगी।

यानि शनिवार शाम को ही नतीजों के बाद तय हो जाएगा कि नया उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू होंगे या गोपालकृष्ण गांधी। मौजूदा उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

3:32PM

दोपहर एक बजे तक 90.83 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

12:24PM

सोनिया गांधी के बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, लाल कृष्ण आडवानी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया

12:23PM

सोनिया गांधी ने किया मदतान, कहा- विपक्ष की सारी जिम्मेदारियां निभा रहे है हम

10:59AM

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने वोट डालने के बाद कहा- मुझे लगता है कि हम वेंकैया जी को उसे एक स्थान पर याद करेंगे, लेकिन लेकिन आप दूसरे स्थान पर उन्हें एक नए एक्शन में देखेंगे

10:32AM

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वोट डाला उनके बाद राजग उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू ने मतदान किया

Next Story
Share it
Top