Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक लोकसभा में भी पास, पक्ष में 370 और विरोध में 70 वोट पड़े

सोमवार को जम्मू कश्मीर से धारा 370 को खत्म कर दिया गया, मंगलवार को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 राज्यसभा के बाद लोकसभा में पेश किया, बिल पेश होने के बाद सदन में जमकर बहस हुई। इस विधेयक पर के समर्थन में लोकसभा में 370 वोट पड़े वहीं 70 सांसदों ने इसके विरोध में वोट किया। सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

संसद: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक लोकसभा में पास, पक्ष में 351 और विरोध में 72 वोट पड़े
X
Parliament live updates Article 370 Amit Shah Jammu Kashmir Reorganisation Bill Lok Sabha

सोमवार को जम्मू कश्मीर से धारा 370 को खत्म कर दिया गया, मंगलवार को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 राज्यसभा के बाद लोकसभा में पेश किया, बिल पेश होने के बाद सदन में जमकर बहस हुई। इस विधेयक पर के समर्थन में लोकसभा में 370 वोट पड़े वहीं 70 सांसदों ने इसके विरोध में वोट किया। सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर में आरक्षण विधेयक को वापस ले लिया गया है। बता दें कि राज्यसभा में इस विधेयक को मंजूरी मिल गई थी बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े थे जबकि विपक्ष में 61 वोट पड़े थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Live Updates

  • 6 Aug 2019 4:08 PM GMT

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने जो एक भारत का सपना देखा था उसे आज पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने पूरा किया है। मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के निवासियों को बधाई देता हूं।


  • 6 Aug 2019 3:44 PM GMT

    एनएसए अजीत डोभाल ने वरिष्ठ हितधारकों की बैठक में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि आम लोगों को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। आवश्यक खाद्य आपूर्ति, आपातकालीन सहायता और प्रावधान प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराए जाने चाहिए।



  • 6 Aug 2019 3:11 PM GMT

    सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा कि हमने पूछा कि क्या पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर में 24 सीटें भरी जाएंगी, अगर अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर हमारे नक्शे का हिस्सा होगा? अगर जम्मू-कश्मीर भारत का ताज है, तो हमें कम से कम अपने ताज का नक्शा पता होना चाहिए। हमारे सवाल का जवाब नहीं दिया गया, इसीलिए हमने मतदान का बहिष्कार किया।



  • 6 Aug 2019 3:03 PM GMT

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि हमारे गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के बेहतर जीवन को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उनके समर्पण और अथक प्रयासों से ही इन विधेयकों का पारित होना संभव हो पाया है। इसके लिए मैं अमित भाई को विशेष बधाई देता हूं!

  • 6 Aug 2019 3:03 PM GMT

    प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि देश के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडू और लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला जी ने अपने-अपने सदन में जिस प्रकार से कार्यवाही का प्रभावी संचालन किया, उसके लिए मैं उन्हें पूरे देश की ओर से बधाई देता हूं।



  • 6 Aug 2019 3:01 PM GMT

    प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को गर्व होगा कि सांसदों ने वैचारिक मतभेदों को भुलाकर उनके भविष्य को लेकर चर्चा की। साथ ही साथ वहां शांति, प्रगति और समृद्धि की राह सुनिश्चित की। राज्यसभा में 125:61 और लोकसभा में 370:70 का विशाल बहुमत इस फैसले के प्रति भारी समर्थन को दिखाता है।


     

  • 6 Aug 2019 3:00 PM GMT

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट लिखा कि संसद में जिस प्रकार विभिन्न पार्टियों ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर और वैचारिक मतभेदों को भुलाकर सार्थक चर्चा की, उसने हमारे संसदीय लोकतंत्र की गरिमा को बढ़ाने का काम किया है। इसके लिए मैं सभी सांसदों, राजनीतिक दलों और उनके नेताओं को बधाई देता हूं।



  • 6 Aug 2019 2:52 PM GMT

    दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) मुख्यालय में कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक चल रही है।



  • 6 Aug 2019 2:51 PM GMT

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में इस विधेयक के पारित होने पर कहा कि हम एक साथ हैं, हम एक साथ उठेंगे और साथ में 130 करोड़ भारतीयों के सपनों को पूरा करेंगे। हमारे संसदीय लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण अवसर है जहां जम्मू-कश्मीर से संबंधित ऐतिहासिक विधेयक को भारी समर्थन से पारित किया गया है।


     

  • 6 Aug 2019 2:50 PM GMT

    लोकसभा और राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित होने के बाद भोपाल में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़कर जश्न मनाया।


     

Next Story