Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति चुनाव: राम के सामने मीरा

17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी।

राष्ट्रपति चुनाव: राम के सामने मीरा
X

राष्ट्रपति चुनाव में अपने संभावित उम्मीदवार पर फैसला लेने के लिए विपक्षी दलों ने आज बैठक की, जिसमें उन्होंने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है।

संसद भवन पुस्तकालय में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ ही गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खडगे, अहमद पटेल जैसे वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने भाग लिया।

इसके अलावा राकांपा प्रमुख शरद पवार तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद भी बैठक में शामिल हुए। बैठक में वाम नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा, द्रमुक की कनिमोई तथा नेशनल कांफ्रेस के उमर अब्दुल्ला भी शामिल हुए।

तृणमूल कांग्रेस की ओर से डेरेक ओ ब्रायन, सपा की ओर से रामगोपाल यादव तथा बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा शामिल हुए। बैठक में जदएस, आरएसपी, झामुमो, केरल कांग्रेस, आईयूएमएल तथा एआईयूडीएफ ने भी भाग लिया।गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने मीटिंग से पहले 10 जनपथ पहुंचकर सोनिया गांधी से मुलाकात की।

बता दे कि बुधवार को पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने दिल्ली में सोनिया गांधी से उनके आवास पर पहुंचकर मुलाकात की थी। जिसके बाद यूपीए से मीरा कुमार का नाम भी राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर चर्चा में आया।

मीरा कुमार पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं। इस मीटिंग में जेडीयू शामिल नहीं हुई। जिसके बाद नीतीश ने इसकी सूचना सोनिया गांधी को दे दी है। इससे पहले, 26 मई को सोनिया गांधी ने विपक्षी नेताओं के लिए लंच होस्ट किया था। इसमें विपक्ष की 16 पार्टियां शामिल हुई थीं।

बुधवार को हुई मीटिंग में जेडीयू प्रमुख नीतीश ने राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान करके विपक्ष को झटका दे दिया।

बुधवार को पटना में नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई पार्टी विधायकों की मीटिंग के बाद पार्टी प्रवक्ता केसी त्यागी ने इसकी औपचारिक घोषणा की।

जिसके बाद जेडीयू आज होने वाली बैठक में हिस्सा नहीं लेगी। बसापा की सुप्रीमों मयावती विपक्ष की आज होने वाली बैठक में शामिल होंगी।

बता दे कि बसपा ने भी एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविन्द को समर्थन देने का ऐलान किया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story