Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

India Pakistan News : भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से मंगलवार रात 3:50 पर पाकिस्तान के अंदर बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोठी में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया, जिसमें 350 आतंकी ढेर हो गए थे।

India Pakistan News : भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की
X

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से मंगलवार रात 3:50 पर पाकिस्तान के अंदर बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोठी में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया, जिसमें 350 आतंकी ढेर हो गए थे। भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई के बाद बौखलाए पाकितान ने बुधवार को भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया, जिसकी जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया है। इस स्थिति के बाद भारत पाकिस्तान सीमा पर तनाव बढ़ गया है।

India Pakistan Live News

भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट (अभिनंदन वर्धमान) की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की। भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के घायल कर्मी को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने की निन्दा करता है। भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक से यह सुनिश्चित करने को कहा कि भारतीय पायलट को पाकिस्तानी हिरासत में कोई नुकसान न पहुंचे।

इमरान खान : हम जांच के लिए तैयार

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि कल से जो माहौल बन रहा है, वह ठीक नहीं है। हमने पुलवामा के बाद जांच करने का वादा किया था।पाकिस्तान भी पिछले 10 साल से आतंकवाद से लड़ रहा है। हमने हिंदुस्तान से कहा था कि अगर कोई भी जांच चाहते हैं तो हम तैयार हैं। दोनों देशों के पास जो हथियार हैं उस समय में जंग कहीं भी जा सकती है, ना ये मेरे हाथ में होगी ना ही नरेंद्र मोदी के हाथ में होगी। हम फिर कहना चाहते हैं कि पुलवामा की जांच करने के लिए हम तैयार हैं।

विदेश मंत्रालय-वायुसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस

विदेश विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि भारत की एयरस्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने एक्शन लिया। भारत ने पाकिस्तान के एक्शन का कड़ा जवाब दिया और उनके लड़ाकू विमान को मार गिराया। हालांकि, इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान ध्वस्त हो गया है और हमारा एक पायलट लापता है।पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय पायलट उनकी हिरासत में है, हम अभी इसकी जांच कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में रवीश कुमार के साथ एयर वाइस मार्शल आर. जी. के कपूर भी मौजूद रहे।

बहाल हुई विमान सेवा

जिन उड़ानों को रोका गया था, उन्हें दोबारा बहाल कर दिया गया है। कुछ देर पहले जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी किया गया था।

रियाज मलिक, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, उरी:

सीमा पार से गोलीबारी भी बंद हो गई है और अब सब कुछ ठीक है। हमारे पास निकासी, परिवहन, पुनर्वास और चिकित्सा सुविधाओं की योजना है, घबराने की जरूरत नहीं है। किसी को कोई नुकसान या चोट नहीं आई है।

पीएम की हाई लेवल मीटिंग

पाकिस्तान की तरफ से आज हुई घुसपैठ के बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री, एनएसए, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य अधिकारी मौजूद हैं।

चीन की अपील

चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत और पाकिस्तान को संयम बरतने के लिए कहा।

पाकिस्तान का दावा उसने दो भारतीय विमानों को अपने हवाई क्षेत्र में मार गिराया, भारत का इनकार

पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार किया है, जबकि भारत ने ऐसी किसी घटना की जानकारी से इनकार किया है। राजधानी दिल्ली में रक्षा सूत्रों ने कहा कि दुश्मन देश की कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के किसी विमान के क्षतिग्रस्त होने की कोई खबर नहीं है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा, जबकि एक अन्य जम्मू कश्मीर में गिरा। उन्होंने कहा कि एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पाकिस्तानी मंत्री ने कहा, अगले 72 घंटे बेहद संवेदनशील

अपनी भड़काऊ टिप्पणियों के लिए जाने जाने वाले पाकिस्तान के एक मंत्री ने बुधवार को कहा कि अगले 72 घंटे बहुत संवेदनशील हैं और यदि भारत के साथ युद्ध हुआ तो यह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद सबसे भयावह होगा। रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि यह भीषण युद्ध होगा क्योंकि पाकिस्तान पूरी तरह से तैयार है। पाकिस्तान लगभग युद्ध की मन:स्थिति में है। रेलवे पहले से ही युद्ध स्थिति वाले कानूनों का पालन कर रहा है।' उन्होंने कहा कि अगले 72 घंटे बहुत संवेदनशील हैं। उन्होंने दुनिया टीवी से कहा कि यदि युद्ध हुआ तो यह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद सबसे भयावह होगा.... यह अंतिम युद्ध होगा। मंत्री ने कहा कि युद्ध होगा या शांति होगी, यह अगले 72 घंटों में तय होगा। कुछ ही दिन पहले अहमद ने कहा था कि अगर किसी ने पाकिस्तान की ओर बुरी नजर से देखा तो आंखें निकाल ली जाएंगी। पेड़ नहीं उगेंगे, चिड़िया नहीं चहचहाएंगी और मंदिरों में घंटियां नहीं बजेंगी।

भारत ने पाक का एफ-16 जंगी विमान मार गिराया

भारतीय वायुसेना ने बुधवार सुबह जम्मू क्षेत्र के राजौरी इलाके में पाकिस्तान की वायुसेना के एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। सेना के अधिकारियों ने बताया कि इस विमान को राजौरी के झानगढ़ इलाके में मार गिराया गया।

सभी फ्लाइट्स रद्द

उत्तर भारत की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। जम्मू, अमृतसर, कुल्लू, शिमला, पिथौरागढ़ समेत शहरों में जाने वाली फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है। उत्तर भारत के सभी विमानों को अलर्ट पर रखा गया है।

पाकिस्तानी सेना का दावा

सिर्फ दम दिखाने के लिए किया स्ट्राइकपाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने कहा कि हमने अपनी स्ट्राइक में कोशिश की थी किसी को नुकसान ना पहुंचे। हमने 6 टारगेट तय किए थे, जिसके बाद हमने स्ट्राइक किया। बिम्बरगरी समेत कई इलाकों में हमने टारगेट किया. हम बस ये बताना चाहते थे कि हम सबकुछ कर सकते हैं, लेकिन इलाके में शांति के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं।

पाकितान की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाईट रद्द

पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद हवाई अड्डों से अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को तुरंत रोक दिया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में भारतीय वायुसेना के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के फौरन बाद बुधवार को श्रीनगर, जम्मू एवं लेह हवाईअड्डों समेत पांच हवाईअड्डों पर व्यावसायिक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top