Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Live कर्नाटक विधानसभा चुनाव Update: 10,6% हुई वोटिंग, 222 सीटों पर त्रिकोणीय हुआ मुकाबला, 15 मई खुलेगा वोटिंग पिटारा

कर्नाटक में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ।

Live कर्नाटक विधानसभा चुनाव Update: 10,6% हुई वोटिंग, 222 सीटों पर त्रिकोणीय हुआ मुकाबला, 15 मई खुलेगा वोटिंग पिटारा

कर्नाटक में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ। प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा मुख्य मुकाबले में हैं हालांकि जदएस ने विधानसभा चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है। कर्नाटक में आज सुबह विधानसभा की 224 सीटों में से 222 सीटों पर मतदान शुरू हुआ।

निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर चुनाव टाल दिया है क्योंकि क्षेत्र में एक अपार्टमेंट से बड़ी तादाद में मतदाता पहचान पत्र बरामद हुए थे। इस सीट पर अब 28 मई को मतदान कराया जाएगा। इसके अलावा भाजपा उम्मीदवार तथा निवर्तमान विधायक बी एन विजय कुमार के निधन के कारण बेंगलुरू के जयनगरा विधानसभा सीट पर मतदान नहीं हो रहा है।
प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 200 महिलाओं समेत कुल 2600 उम्मीदवार मैदान में है। प्रदेश के 2018 के मतदाता सूची के अनुसार राज्य में कुल पांच करोड़ छह लाख 90 हजार से अधिक मतदाता हैं जिनमें दो करोड़ 56 लाख 75 हजार से अधिक पुरूष मतदाता जबकि दो करोड़ 50 लाख नौ हजार से अधिक महिला मतदाता हैं। प्रदेश में पांच हजार से अधिक ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।
अधिकारियों ने बताया कि पूरे प्रदेश में 58 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 12002 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं जहां साढे तीन लाख मतदानकर्मियों को तैनात किया गया है। मतदान के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यह शाम छह बजे तक चलेगा। मतों की गिनती 15 मई को होगी।
मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, भाजपा के बी एस येदियुरप्पा और जद एस के एच.डी कुमारस्वामी सहित प्रदेश के प्रमुख नेता चुनाव मैदान में हैं जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज होना है।
Next Story
Top