Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीएम मोदी ने किया APMC मार्केट यार्ड का उद्घाटन

गुजरात में सरदार सरोवर बांध के बाद पीएम मोदी ने नेशनल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने किया APMC मार्केट यार्ड का उद्घाटन

गुजरात में सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स म्यूजियम का भी उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने 'एपीएमसी मार्केट यार्ड' का भी उद्घाटन किया।

सरदार सरोवर नर्मदा बांध प​रियोजना के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जल ही हमारा जीवन है, जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी करेंगे सरदार सरोवर नर्मदा बांध का उद्घाटन, इन चार राज्यों को होगा फायदा

गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले मोदी की इस रैली को राजनी​तिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सबसे पहले पीएम मोदी ने बांध पर ही नर्मदा नदी की पूजा अर्चना की और उसके बाद इस सरदार सरोवर नर्मदा बांध का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने किया सरदार वल्लभभाई पटेल का सपना पूरा

गौरतलब है कि इस सरोवर की परिकल्पना सरदार वल्लभभाई पटेल ने 1946 में ही की थी। हालांकि इस पर काम 1970 के दशक से ही प्रारंभ हो पाया। इस बांध प​रियोजना और इस पर बनी विद्युत परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट, राजस्थान और मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के माध्यम से नर्मदा यात्रा का भी समापन होगा। इस यात्रा में 85 रथ 24 जिलों, 14 शहरों, 71 कस्बों और 10 हजार गांवों से गुजरे। प्रत्येक रथ पर नर्मदा की प्रतिमा को रखा गया था।

पीएम मोदी ने ‘स्टेचू आफ यूनिटी' के निर्माण का जायजा भी लिया

प्रधानमंत्री ने बांध के समीप ही बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टेचू आफ यूनिटी' के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा भी लिया। यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनने जा रही है।

  • 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। अभी ‘स्टेचू आफ लिबर्टी' को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है।
  • गुजरात में जल संकट को देखते हुए सरदार पटेल ने ही 1946 में पहली बार नर्मदा पर बांध बनवाने का सुझाव दिया था।
  • इस प्रतिमा का निर्माण सरदार वल्लभभाई राष्टीय एकता ट्रस्ट करवा रहा है। इसके निर्माण कार्य का ठेका एल एंड टी कंपनी को दिया गया है।
  • इस प्रतिमा के निर्माण पर 2989 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
Next Story
Top