Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुलासाः मुजफ्फरपुर में ''लीची'' खाने से हुई थी सैंकड़ों बच्चों की मौत

सरकार ने कम मात्रा में लीची खाने की सलाह दी है।

खुलासाः मुजफ्फरपुर में
मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर में सैंकड़ों बच्चों की मौत का खुलासा हो गया है। दरअसल, इस बच्चों की संदिग्ध बीमारी के पीछे की वजह 'लीची' बताई जा रही है। बता दें कि बच्चों की मौत की इस बात की जानकारी भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने मिलकर दी है।
HT की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2014 में सैंकड़ों बच्चों को चमकी की बीमारी के लक्षण की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन इस बीमारी की वजह कुछ और ही थी। हाल ही में रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि इस मौत का कारण लीची है। वैज्ञानिकों का कहना है कि बच्चों को बीमार करने की वजह खाली पेट लीची खाना है। शोध में पता चला कि रात के दौरान खाना न खाने से बॉडी में हाइपोग्लाइसेमिया या लो ब्लड शुगर की प्रॉब्लम हो जाती है। स्पेशली उन बच्चों में जो ग्लाइकोजन-ग्लूकोज को स्टोर करने की क्षमता बहुत कम होती है।
बता दें कि इन बच्चों को जब हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया तब पता चला कि उनके शरीर में जहरीला तत्व
हाइपोग्लिसीन A और मिथाइलेन्साइक्लोप्रोपाइल्गिसीन पाया जाता है। ये हानिकारक तत्व लीची में होती है। शोध में पाया गया कि ज्यादातर वे बच्चे इस बीमारी की चपेट में थे जो रात में बिना खाना खाए सो जाते थे और सुबह उठकर लीची का खाते थे।
दरअसल, मुजफ्फरपुर में लीची अधिक होती है इसलिए सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि कम मात्रा में लीची का सेवन किया जाए। और लीची को खाली पेट बिल्कुल भी न खाया जाए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top