Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिमाचल सफाई में टॉप, बिहार सबसे नीचेः सर्वेक्षण

इस सूची में महाराष्ट्र का सिंधुदुर्ग दूसरे नंबर पर है

हिमाचल सफाई में टॉप, बिहार सबसे नीचेः सर्वेक्षण
नई दिल्ली. स्वच्छता मंत्रालय द्वारा क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) से एक सर्वेक्षण करवा है। इस सर्वेक्षण के मुताबिक हिमाचल प्रदेश का मंडी भारत का सबसे साफ-सुथरा जिला है। इस सूची में महाराष्ट्र का सिंधुदुर्ग दूसरे नंबर पर है। सर्वेक्षण के नतीजे के आधार पर देश के सबसे साफ 75 जिलों का नाम जारी किया गया है।
स्वच्छता मंत्रालय द्वारा कराए गए इस सर्वेक्षण में देशभर के ग्रामीण इलाकों से 2,530 गांवों और करीब 70,000 घरों को शामिल किया गया था। गुरुवार को पेयजल और स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सर्वे के नतीजे जारी किए। तोमर ने कहा कि इस सर्वे रिपोर्ट को सार्वजनिक करने का मकसद यह है कि राज्यों और जिलों में खुद को साफ रखने की प्रतियोगिता बढ़े।
रिपोर्ट में सभी जिलों को 2 श्रेणियों के अंतर्गत रैंकिंग दी गई है- उत्तरपूर्वी व पहाड़ी राज्यों के जिले और मैदानी क्षेत्रों में आने वाले जिले। सभी 75 जिलों के बीच मंडी को 100 में से कुल 98.4 अंक मिले हैं। वहीं सिंधुदुर्ग को 96.8 नंबर मिले हैं। टॉप 10 पहाड़ी जिलों में से 9 हिमाचल प्रदेश और सिक्किम के हैं। वहीं मैदानी इलाकों में टॉप 10 में से 8 महाराष्ट्र और बंगाल के हैं। 53 मैदानी इलाकों में गुड़गांव 40वें नंबर पर है। इस सर्वे में ओडिशा और बिहार की रैंकिंग सबसे निराशाजनक है। 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच ये दोनों प्रदेश सबसे निचले पायदान पर हैं।
इस सर्वे को पूरा करने में 3 महीने का समय लगा। इसमें 4 आधारों पर रैंकिंग दी गई है, पहला तो यह कि घरों में साफ शौचालय है और लोग उन्हें इस्तेमाल करते हैं या नहीं, दूसरा आधार यह कि घरों के आसपास कोई गंदगी नहीं फेंकी गई है, तीसरा आधार सार्वजनिक जगहों पर सफाई और चौथा आधार यह कि घरों के आसपास ठहरा हुआ पानी जमा ना हो। स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने कहा, 'शौचालय की उपलब्धता और इस्तेमाल ही नहीं, बल्कि स्वच्छ भारत मिशन की ज्यादातर चीजों को हमने इस सर्वे में शामिल किया। हमने पाया कि साफ शौचालय का इस्तेमाल 90 फीसद से भी ज्यादा हो रहा है। यह आंकड़ा काफी सकारात्मक है।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top