Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

घर बैठे इस तरह से करें बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक

बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की आखरी तारीख 31 मार्च 2018 है।

घर बैठे इस तरह से करें बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक

केंद्र सरकार ने बैंक खाते को आधार से लिंक करने की तारीख को बढ़ दिया है। पहले बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर थी। अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया है। सरकार ने सरकारी स्कीमों के तहत फायदा लेने के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। पेंशन, एलपीजी सिलेंडर, सरकारी स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: एक मिनट में ऐसे बुक करें तत्काल टिकट

आइए जानते हैं कि किस तरह से घर बैठे आप आधार को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं
बैंक अकाउंट से ऑनलाइन आधार लिंक करें
सबसे पहले इंटरनेट बैंकिग लॉगइन करें। इसके बाद अपडेट आधार कार्ड डीटेल्स या फिर आधार कार्ड सीडिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट कर सबमिट कर दें।
बैंक आपसे अपना मोबाइल नंबर कन्फर्म करने के लिए कहेगा और फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार अपडेट होने जाने की जानकारी मैसेज कर दी जाएगी।
एसएमएस द्वारा आधार को करें खाते से लिंक
एसएमएस द्वारा भी आप आधार नंबर अपने अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपका नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना चाहिए। स्टेट बैंक के कस्टमर्स आधार नंबर और खाता संख्या लिखकर 567676 पर मैसेज कर सकते हैं।
अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड नहीं या फिर आपका आधार पहले से ही लिंक है तो आपको बैंक की ओर से रिप्लाई में एक मैसेज आ जाएगा। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंके के साथ रजिस्टर्ड है तो अपडेट के संबंध में कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा। कई बैंकों ने अभी एसएमएस से आधार अपडेट करने की सुविधा शुरू नहीं की है इसलिए कस्टमर केयर हेल्पलाइन से जानकारी जरूर ले लें।
एटीएम से ऐसे करें आधार कार्ड लिंक
एसबीआई समेत कुछ बैंक एटीएम के माध्यम से भी आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए एटीएम में कार्ड स्वाइप कर अपना पिन डालें और फिर 'सर्विस रजिस्ट्रेशन' का ऑप्शन सिलेक्ट करें। इस मेन्यू में आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन सिलेक्ट करें या फिर जो भी संबंधित ऑप्शन हो उसे चुनें।
इसके बाद आप अपने अकाउंट का प्रकार चुनें (बचत/चालू) और अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट करें।
Share it
Top