Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डिजिलॉकरः अब बिन DL और RC के कीजिए ड्राइविंग

डिजिलॉकर एप के जरिए ही भरना होगा जुर्माना

डिजिलॉकरः अब बिन DL और RC के कीजिए ड्राइविंग
नई दिल्ली. लाइसेंस और आरसी के झंझट से सड़कों पर चलने वाहनकारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लाइसेंस और आरसी को कोई घर भूल जाता है तो कईयों के ये जरूरी कागजात किसी लापरवाही के चलते खो जाते हैं। लेकिन इन्हीं तकलीफों को देखते हुए सरकार ने लाइसेंस और आरसी के जगह-जगह पर दिखाने की समस्या का हल ढूंढ लिया है। सरकार लाइसेंस और आरसी के स्थान पर डिजीलॉकर को लेकर आई है जिसके जरिए आपके कागजात सुरक्षित होंगे। गौरतलब है कि बुधावार को यह सेवा देशभर में लॉन्च होगी।
बुधवार को होगी यह सेवा लॉन्च
बता दें कि यातायात और आइटी मंत्रालय ने लोगों की सुविधा को देखते हुए इस सिस्टम को बनाया है। गौरतलब है कि बुधवार से यह सिस्टम देश में लॉन्च हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक डिजीलॉकर के जरिए आपके सभी जरुरी कागजातों को सुरक्षित रखा जाएगा। इसके लिए आपको एक डिजिटल लॉकर आइडी बनाना होगा और फिर साइन अप करने के लिए आपको आधार नंबर और इससे जुड़ें मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।
पेनल्टी भी एप के जरिए भरी जाएगी
एनबीटी की खबर के मुताबिक, यह सेवा शुरु होने से डीएल और आरसी के स्पॉट वेरिफिकेशन में आसानी होगी। बता दें कि यूजर के मोबाइल पर नैशनल रजिस्ट्री ऑफ व्हीकल और ड्राइवर डेटा के जरिए ही स्पॉट वेरीफिकेशन होगा। वहीं मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि वेरिफिकेशन के लिए ट्रैफिक पुलिस को एक एप की जरूरत होगी और जल्द ही मंत्रालय इस एप को लॉन्च करने की तैयारी में है। वहीं अगर वाहनकारी के कागजातों में किसी भी तरह की कोई भी कमी पाई गई तो इस एप के जरिए ही जुर्माना भी भरा जा सकेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top