Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कश्मीर-दिल्ली में मिले हिजबुल के लेटर हेड, मचा हड़कंप

कश्मीर में अलगाववादी नेताओं की टेरर फंडिंग के मामले की जांच कर रही एनआईए ने शनिवार को ताबड़तोड़ छापे मारे की।

कश्मीर-दिल्ली में मिले हिजबुल के लेटर हेड, मचा हड़कंप

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने घाटी में अशांति फैलाने के लिये अलगाववादी संगठनों को कथित तौर पर मिलने वाले वित्त पोषण के मामले में शनिवार तड़के कश्मीर, हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी में 23 जगहों पर छापे मारे।

इस हफ्ते के शुरु में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद श्रीनगर के बाहरी इलाके हुमहामा में स्थित एनआईए के कैंप दफ्तर से विभिन्न टीमें भारी सुरक्षा के बीच यहां से निकलीं।

जिन लोगों के यहां छापेमारी हुई उनमें कट्टरपंथी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अलताफ फंटूश, व्यापारी जहूर वाटाली, मीरवाइज उमर फारुख के नेतृत्व वाली आवामी एक्शन कमेटी के नेता शाहिद-उल-इस्लाम और कुछ दूसरे अलगाववादी नेता हैं जो हुर्रियत के दोनों धड़ो और जेकेएलएफ से जुडे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने कश्मीर घाटी में विभिन्न स्थानों से छापेमारी के दौरान 1.5 करोड रुपए नकद बरामद करने के अलावा कुछ दस्तावेज जब्त किये जिनकी जांच की जा रही है।

घाटी में 1990 के दशक की शुरुआत में आतंकवाद पनपने के बाद यह पहला मौका है जब एक केंद्रीय जांच एजेंसी ने अलगाववादियों को किये गये आतंकी वित्त पोषण के सिलसिले में छापेमारी की है।

इस रकम का इस्तेमाल घाटी में विध्वंसक गतिविधियों के लिये किया गया। इससे पहले वर्ष 2002 में आयकर विभाग ने गिलानी समेत हुर्रियत नेताओं की जांच की थी और नकदी और दूसरे दस्तावेज जब्त किये थे। हालांकि तब कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं किया गया था।

इनका जिक्र

एनआईए द्वारा दर्ज एफआईआर में घाटी के किसी अलगाववादी नेता का नाम नहीं है लेकिन इसमें हुर्रियत कॉन्फ्रेंस गिलानी और मीरवाइज उमर फारुक धड़े, हिज्बुल मुजाहिद्दीन, दुख्तरान-ए-मिल्लत और लश्कर-ए-तैयबा के अलावा पाकिस्तान स्थित जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद का जिक्र है।

इनसे हुई पूछताछ

जांच एजेंसी ने राजधानी में आठ हवाला डीलरों और कारोबारियों पर छापेमारी के साथ ही हरियाणा के सोनीपत में भी दो जगहों पर छापेमारी की।

छापेमारी की कार्रवाई तीन अलगाववादी नईम खान, फारुक अहमद डार उर्फ ‘बिट्टा कराते' और तहरीक-ए-हुर्रियत के गाजी जावेद बाबा से पिछले महीने दिल्ली में पूछताछ के बाद हुई है।

Next Story
Top