Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

18 फरवरी को त्रिपुरा, 27 फरवरी को नागालैंड और मेघालय में होंगे चुनाव, 3 मार्च को आएंगे नतीजे

भारतीय चुनाव आयोग आज पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। ये राज्य हैं त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड। इस मामले में चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

18 फरवरी को त्रिपुरा, 27 फरवरी को नागालैंड और मेघालय में होंगे चुनाव, 3 मार्च को आएंगे नतीजे

उत्तर पूर्व भारत के तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में ईवीएम और वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जाएगा। ये राज्य हैं मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड। इन राज्यों में आज से ही चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी। त्रिपुरा में 18 फरवरी और 27 फरवरी को नागालैंड और मेघालय में होंगे मतदान होंग जबकि वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी।

इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं। वहीं, इन तीनों राज्यों का विधानसभा कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। भारतीय चुनाव आयोग आज पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। ये राज्य हैं मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड।

इसे भी पढ़ेंः संसद भी हुई कैशलेस, लोकसभा स्पीकर नें लॉन्च किया कैशलेस कार्ड

इससे पहले डिप्‍टी इलेक्‍शन कमिशनर सुदीप जैन के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग की चार सदस्‍यीय टीम ने त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय का दौरा किया था और यहां कई राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी और उनसे आगामी चुनावों को लेकर तैयार रहने को कहा था।

इन तीनों उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों में एक चरण में ही चुनाव कराए जा सकते हैं। मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्‍यीय विधानसभा का कार्यकाल मार्च में समाप्‍त हो रहा है।

Share it
Top