Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्टडी में खुलासा: LED लाइट से हो रहा है खतरनाक प्रकाश प्रदूषण, होती है ये गंभीर बीमारियां

एलईडी लाइट्स से जानवरों और इंसानों की नींद लेने की प्राकृतिक प्रक्रिया प्रभावित हो रही है।

स्टडी में खुलासा: LED लाइट से हो रहा है खतरनाक प्रकाश प्रदूषण, होती है ये गंभीर बीमारियां

दुनिया में अब तक हवा, पानी और वायु प्रदूषण को लेकर चिंता जताई जाती थी लेकिन अब एक और प्रदूषण भी तेजी से सामने आया है और वह है प्रकाश प्रदूषण।

एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि दुनिया में उर्जा बचाने के लिए उपयोग हो रही एलईडी लाइट्स अब प्रकाश प्रदूषण को बढ़ावा दे रही है।

रातों को रोशन करने वाली स्ट्रीट लाइट और अन्य साज-सज्जा में इस्तेमाल हो रही कृत्रिम रोशनी की चमक के कारण जानवरों, इंसानों और पेड़-पौधों का जीवन चक्र प्रभावित हो रहा है।

यह इंसानी स्वास्थ्य पर भी असर डाल रहा है। यह दावा जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के शोधकर्ताओं ने साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित शोध में किया है।

खतरनाक असर

प्रकाश प्रदूषण पारिस्थितिकी तंत्र पर खतरनाक असर डाल रहा है। इससे जानवरों और इंसानों की नींद लेने की प्राकृतिक प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। उनका विकास प्रभावित हो रहा है।

कीटों, मछलियों, चमगादड़ों, चिड़ियों और अन्य जानवरों की प्रवासन प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। इसका नकारात्मक असर पेड़-पौधों के विकास पर भी पड़ रहा है।

सालाना हुई तेज वृद्धि

विश्व में प्रकाश प्रदूषण सालाना अधिक तेजी से बढ़ रहा है। 2012 से 2016 के बीच दुनिया में रात में कृत्रिम रोशनी वाले क्षेत्र में 2.2 फीसदी की सालाना दर से वृद्धि हुई।

शोधकर्ताओं के मुताबिक एक अन्य शोध में 1992-2013 के बीच इसमें सालाना दो फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

Next Story
Share it
Top