Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हाईटेक बन गया भारतीय रेलवे, ट्रेन में मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा!

ट्रेन के कोट में बर्थ इंडिकेटक और कोच के अंदर विनायल रैपिंग होगी।

हाईटेक बन गया भारतीय रेलवे, ट्रेन में मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा!

भारतीय रेलवे अब धीरे-धीरे कर के ट्रेनों में हाईटेक सुविधाएं देनें का प्रयास कर रहा है। रेलवे अब ट्रेनों में आधुनिक कोच लगाने पर काम कर रही है और काम की शुरूआत भी हो चुकी है। बुधवार को दिल्ली-सियालदाह स्वर्ण राजधानी शुरू की गई है।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि पुराने कोचों को हाईटेक बनाने का काम किया जा रहा है। नई राजधानी में हाईटेक डब्बे जोड़े गए हैं। इनमें ऑटो-लॉकिंग सुविधा दी गई है। जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर रुकेगी टॉयलट लॉक हो जाएगा और जैसे ही ट्रेन चलेगी टॉयलेट अपने आप अनलॉक हो जाएगा।
टॉयलेट में सिंथेटिक मार्बल का भी इस्तेमाल हुआ है और दुर्गंध न आए इसके लिए परफ्यूम स्प्रे का इस्तेमाल हुआ है। यही नहीं टॉयलेट में गीजर की सुविधा दी गई है जिससे गरम पानी मिलेगा। इससे स्टेशन पर होने वाली गंदगी रुकेगी।
ट्रेन के कोट में बर्थ इंडिकेटक और कोच के अंदर विनायल रैपिंग होगी। रेलवे के मुताबिक ट्रेन के गलियारे साफ-सुथरे रहेंगे। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। कोच में शीशों के ऊपर एलईडी लाइट और पर्दे लगाए गए हैं।
रेलवे बोर्ड के सदस्य अरुण सक्सेना ने बताया कि पुराने कोचों को अपडेट किया जा रहा है जिससे की यात्रियों को सुविधा दी जा सके। एक कोच को अपग्रेड करने के लिए 50 लाख रुपए की लागत आ रही है। गौरतलब है कि 2018 तक 13 राजधानी और 11 शताब्दी का रंग भी बदल दिया जाएगा। दोनों ट्रेनों पर गोल्डन रंग होगा।
Next Story
Share it
Top