Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कानून मंत्रालय आदेश: सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के 24 जजों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता

वेतन करीब दो गुना होने के कुछ महीने बाद उच्चतम न्यायालय तथा 24 उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ने वाला है।

कानून मंत्रालय आदेश: सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के 24 जजों का बढ़ेगा महंगाई भत्ता

वेतन करीब दो गुना होने के कुछ महीने बाद उच्चतम न्यायालय तथा 24 उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ने वाला है। पांच अप्रैल को जारी विधि मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को एक जनवरी से सात प्रतिशत डीए मिलेगा।

अब तक डीए पांच प्रतिशत था। उनके भत्ते में बढोत्तरी अखिल भारतीय सेवा के सदस्यों को मिलने वाले डीए के अनुरूप ही है। न्यायाधीशों को बढा हुआ साजसज्जा भत्ता भी मिलेगा क्योंकि सरकार ने इस संबंध में नियमों में संशोधन करने का फैसला किया है।

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों का साजसज्जा भत्ता वर्तमान पांच लाख रुपए से दोगुना किया जाएगा। इस भत्ते में अंतिम बार 2009 में संशोधन हुआ था।

यह भी पढ़ेंः पंचायत चुनाव से पहले TMC कार्यकर्ताओं ने हथियारों के साथ निकाली बाइक रैली, वीडियो आया सामने

अब तक उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को उनके कार्यालय तथा घरों के साजसज्जा के लिए चार लाख रुपए दिये जाते थे।

जनवरी में उच्चतम न्यायालय तथा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का वेतन करीब दो गुना बढाया गया था। प्रधान न्यायाधीश को अब मासिक 2.80 लाख रुपए का वेतन मिलेगा। वर्तमान में उन्हें एक लाख रुपए वेतन के रूप में मिलते हैं।

Next Story
Top